Himachal Pradesh News: इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधी योजना के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में कर रहीं आवेदन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2159619

Himachal Pradesh News: इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधी योजना के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में कर रहीं आवेदन

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधी योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह देने की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके बाद से सोलन में महिलाएं बड़ी संख्या में इसके लिए आवेदन कर रहा हैं.

Himachal Pradesh News: इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधी योजना के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में कर रहीं आवेदन

मनुज शर्मा/सोलन: हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधी योजना के लिए जिला सोलन की महिलाओं ने आवेदन करना शुरू कर दिया है. समाजिक न्याय एंव कल्याण विभाग में तहसील कल्याण अधिकारी के पास यह फॉर्म जमा हो रहा है, जिससे पात्र महिलाएं हर माह सरकार से 1500 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकती हैं. महिलाओं में इस योजना का लाभ लेने की होड मची हुई है. तहसील कल्याण कार्यालय में महिलाएं बड़ी संख्या में अपना पंजीकरण करवा रही हैं.

ये महिलाएं ले सकेंगी योजना का लाभ
जिला कल्याण अधिकारी जीएस नेगी ने बताया कि इस योजना के लाभ के लिए महिलाएं जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय सें फॉर्म ले सकती हैं. उन्होंने कहा कि पात्र महिलाओं को हर माह इस योजना के तहत 1500 रुपये सम्मान के रूप में सरकार देगी. उन्होंने कहा कि परिवार की भाषा में इसमें पति, पत्नी और बच्चे शामिल हैं. अगर सास-ससुर कोई सरकारी नौकरी या पेंशन प्राप्त कर रहे हैं तो पति पत्नी व उनकी बेटियों को इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में परिवार रजिस्टर की कॉपी और शहरी क्षेत्रों में राशन कार्ड की कॉपी सहित अन्य औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद ही यह लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Chamba के इस गांव में 20 साल से एक ही जगह बंद था शख्स, अब वीडियो हुआ वायरल

प्रदेश की 5 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ
गौतरलब है कि प्रदेश की सुक्खू सरकार ने महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये प्रति माह देने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. राज्य में 18 से 59 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को 'इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना' के तहत अप्रैल से 1500 रुपये मिलेंगे. कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चन्द्र कुमार ने कुछ समय पहले मीडिया से बातचीत करते हुए बताया था कि 1 अप्रैल से 'इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना' के अंतर्गत 18 साल से ऊपर की सभी पात्र महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे प्रदेश की लगभग 5 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news