Sanitary Pad: सरकारी स्कूलों में लड़कियों को अब पीरियड्स के दौरान नहीं होगी परेशानी, मिलेंगे सेनेटरी पैड
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1317402

Sanitary Pad: सरकारी स्कूलों में लड़कियों को अब पीरियड्स के दौरान नहीं होगी परेशानी, मिलेंगे सेनेटरी पैड

Sanitary Pad: केंद्र सरकार ने छात्राओं की सुविधा के लिए हिमाचल सरकार के प्रस्ताव को बीते दिनों हुई प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में मंजूरी दे दी है. ऐसे में अब राज्य सरकार की तरफ से  स्कूलों में ही सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी. 

Sanitary Pad: सरकारी स्कूलों में लड़कियों को अब पीरियड्स के दौरान नहीं होगी परेशानी, मिलेंगे सेनेटरी पैड

Sanitary Pad: हिमाचल प्रदेश में लड़कियों के लिए सरकार ने खास कदम उठाया है. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 10-19 साल की लड़कियों को पीरियड्स के दौरान नैपकीन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. राज्य सरकार की तरफ से अब से स्कूलों में ही सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने हिमाचल के 2,689 सरकारी स्कूलों के लिए सेनेटरी मशीनें और इंसीनरेटर देने को मंजूरी दे दी है. 

Vikram Vedha: किलर लुक में सैफ अली खान और ऋतिक रोशन के नए फिल्म का टीजर आउट

बता दें, केंद्र सरकार ने छात्राओं की सुविधा के लिए हिमाचल सरकार के प्रस्ताव को बीते दिनों हुई प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार की ओर से मंगलवार को शिक्षा विभाग को पत्र भेजा गया. इसमें केंद्र सरकार ने प्राथमिक स्कूलों और 1,104 माध्यमिक स्कूलों में सेनेटरी मशीनें और इंसीनरेटर स्थापित करने को मंजूरी दी है. 

Flood: हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, टूटे पुल, सैकड़ों रास्ते बंद, अलर्ट जारी

यह अहम फैसला इसलिए लिया गया है ताकि स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को अब सेनेटरी पैड लेने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े या किसी तरह की शर्मिंदगी या झिझक का सामना नहीं करना पड़े. इस मशीन के लग जाने से लड़कियों को आसानी सेनेटरी नैपकिन मिल जाएगा. वहीं एक मशीन में यूज किए गए नैपकिन को आप नष्ट कर सकते हैं. 

कई बार देखा गया है कि लड़कियां मेडिकल स्टोर में जाकर सेनेटरी नैपकिन लेने से परहेज करती हैं. ऐसे में अब इस मशीन के लग जाने से लड़कियों को बड़ी राहत मिलने वाली है. इस विषय में उच्च निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी करके पूर्व में स्थापित मशीनों की जानकारी एक हफ्ते में देने को कहा है.  

Watch Live

Trending news