शिमला में परिवहन विभाग के जागरूकता अभियान में महिला चालकों ने लिया हिस्सा, चालक के रुप में बताया अपना अनुभव
Advertisement

शिमला में परिवहन विभाग के जागरूकता अभियान में महिला चालकों ने लिया हिस्सा, चालक के रुप में बताया अपना अनुभव

Shimla News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जागरूकता अभियान की घोषणा की थी. ऐसे में हिमाचल परिवहन विभाग की ओर से प्रदेश में इस अभियान को चलाया जा रहा है. 

शिमला में परिवहन विभाग के जागरूकता अभियान में महिला चालकों ने लिया हिस्सा, चालक के रुप में बताया अपना अनुभव

Shimla News: हिमाचल परिवहन विभाग की ओर से प्रदेश में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. बीते दिनों परिवहन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की थी. अभियान के तहत शिमला में सड़क सुरक्षा जागरूकता में महिलाओं की भागीदारी को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें महिला वाहन चालकों ने जागरूकता अभियान में हिस्सा लिया और अपने निजी अनुभव भी साझा किए.

परिवहन विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने बताया कि महिलाएं आज स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रही है. ऐसे में हर्ष का विषय है कि हिमाचल प्रदेश के अंदर 1 लाख 10 हजार से ज्यादा महिला चालक है. उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के आदेशों के अनुसार, विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसमें महिलाओं की भागीदारी को भी महत्वपूर्ण स्थान दिया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि आज इस कार्यशाला में महिलाओं के अनुभव सुने गए ताकि व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके. इस कार्यशाला में हर सेगमेंट पर काम करने वाली महिलाओं को शामिल किया गया था.  इस दौरान जागरूकता अभियान में हिस्सा लेने वाली महिलाओं ने भी अपने अनुभव साझा किए. 

जहां चौपाल के नेरवा की रहने वाली काजल मोक्टा ने बताया कि वह लगभग सभी प्रकार के वाहन चला लेती हैं. इसमें छोटे वाहन, बाइसिकल और यहां तक की मशीन भी शामिल है. मोक्टा कहती हैं कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में बेहतर काम कर रही हैं, तो उन्हें इस क्षेत्र में भी आगे आना चाहिए. इसके अलावा शिमला में टैक्सी चलाने वाली भावना का कहना है कि वह पिछले 16 सालों से वाहन चला रही हैं. 

इसमें पहले उन्होंने प्राइवेट व्हीकल से शुरुआत की, जिसके बाद उन्होंने कमर्शियल व्हीकल पर टैक्सी चलाना शुरु किया. इसके अलावा इस मौके पर अन्य महिला चालकों ने भी अपने अनुभव साझा किए. इस दौरान इन महिला चालकों ने प्रदेश की युवतियों और महिलाओं से इस क्षेत्र में भी अपने हिस्सेदारी बढ़ाने और आगे आने की बात कही.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news