Vaishakh Purnima 2023: वैशाख पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1681623

Vaishakh Purnima 2023: वैशाख पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Vaishakh Purnima 2023: आज वैशाख पूर्णिमा है. इस दिन दान-पुण्य और धर्म-कर्म की मान्यता हैं.

Vaishakh Purnima 2023: वैशाख पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Vaishakh Purnima 2023: हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का बहुत महत्व है. इस दिन दान-पुण्य और धर्म-कर्म की मान्यता हैं. इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. वैशाख पूर्णिमा पर ही भगवान विष्णु ने अपना तेइसवां अवतार महात्मा बुद्ध के रूप में लिया था. बता दें, वैशाख पूर्णिमा पर व्रत और पुण्य करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. वहीं आज चंद्र ग्रहण पड़ने के कारण आज के दिन कई दुर्लभ संयोग भी बन रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आज आपको क्या विशेष करना चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बन सकती है. 

Buddha Purnima: बुद्ध पूर्णिमा पर अपने परिवार और दोस्तों को इन मैसेज के जरिए दें शुभकामनाएं

बता दें, वैशाख पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी बेहद प्रसन्‍न मुद्रा में रहती हैं.  शास्‍त्रों में बताया गया है कि इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा से जुड़े कुछ उपाय करने से उनकी कृपा शीघ्र ही प्राप्‍त होती है. साथ ही आपके घर में सुख शांति और समृद्धि स्‍थापित होती है.  

1. आज के दिन मां लक्ष्‍मी को दूध, मखाने और केसर की बनी खीर चढ़ानी चाहिए. ये मां को सबसे प्रिय होती है.  आपको आज के दिन स्‍नान के बाद स्‍वच्‍छता के साथ दूध, मखाने और केसर की खीर बनानी चाहिए. इसके बाद इसे रात में सोने से पहले मां लक्ष्‍मी को अर्पित करें. इसके बाद अगले दिन स्‍नान करने के बाद स्‍वयं इस खीर को प्रसाद के रूप में खाएं और परिवार के बाकी लोगों को भी दे. 

2. इसके अलावा वैशाख पूर्णिमा के दिन सुबह जल्‍दी उठकर आपको सबसे पहले तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें हल्‍दी डालकर मुख्‍य द्वार के दोनों ओर यह जल छिड़कना चाहिए. साथ ही आज के दिन लक्ष्‍मी माता के मंदिर में झाड़ू का दान जरूर करना चाहिए. इससे धन-संपदा बढ़ती है और मां लक्ष्‍मी आपके घर में वास करती हैं. 

3. वैशाख पूर्णिमा पर ही भगवान विष्‍णु के 9वें अवतार गौतम बुद्ध का प्राकट्य हुआ था और उन्‍हें वैशाख पूर्णिमा के दिन ही बोधि वृक्ष यानी के पीपल के पेड़ के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा का विशेष महत्‍व माना गया है. आज आपको सुबह नहाने के बाद पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और दूध मिश्रित जल भी चढ़ाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news