UTI infection home remedies: यूरिन इन्फेक्शन से आप भी हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपचार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1633159

UTI infection home remedies: यूरिन इन्फेक्शन से आप भी हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपचार

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार संक्रमण को पूरी तरह ठीक नहीं कर सकते हैं.

UTI infection home remedies: यूरिन इन्फेक्शन से आप भी हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपचार

UTI infection Home Remedies: ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार संक्रमण को पूरी तरह ठीक नहीं कर सकते हैं. यूटीआई के लिए हमेशा स्वास्थ्य देखभाल यानी की डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

राम नवमी के दिन मंदिरो में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, जगह-जगह भंडारों का भी हुआ आयोजन​

पानी का सेवन बढ़ाएं: खूब पानी पीने से बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को मूत्र पथ से बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

बार-बार पेशाब करें: बार-बार पेशाब करने से बैक्टीरिया को मूत्र पथ से बाहर निकालने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद मिलती है. 

हीट थेरेपी का प्रयोग करें: पेट के निचले हिस्से में गर्मी लगाने से यूटीआई से जुड़े दर्द और परेशानी से राहत मिल सकती है. 

क्रैनबेरी जूस पियें: माना जाता है कि क्रैनबेरी जूस बैक्टीरिया को मूत्र पथ की दीवारों से जुड़ने से रोकता है, जो यूटीआई को रोकने में मदद कर सकता है.  हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस दावे का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं.

प्रोबायोटिक्स लें: प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं, जो मूत्र पथ में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग करें: ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे कि इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन यूटीआई से जुड़े दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये घरेलू उपचार लक्षणों से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं हैं.

Watch Live

Trending news