यूएसबीआरएल रेल प्रोजेक्ट के कश्मीर घाटी का किया जा रहा कायाकल्प, आम लोगों को होगा फाएदा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2092803

यूएसबीआरएल रेल प्रोजेक्ट के कश्मीर घाटी का किया जा रहा कायाकल्प, आम लोगों को होगा फाएदा

Ferozpur News in Hindi: यूएसबीआरएल रेल प्रोजेक्ट के तहत पूरी कश्मीर घाटी का कायाकल्प किया जा रहा है. रेल नेटवर्क के जरिए कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का होगा काम. 

यूएसबीआरएल रेल प्रोजेक्ट के कश्मीर घाटी का किया जा रहा कायाकल्प, आम लोगों को होगा फाएदा

Ferozpur News: यूएसबीआरएल रेल प्रोजेक्ट(USBRL) के तहत पूरी कश्मीर घाटी का कायाकल्प किया जा रहा है. रेल नेटवर्क के जरिए कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए बनिहाल से कटरा तक रेल लाइन बिछाने का काम लगातार जारी , इसी साल ही कश्मीर तक के सभी स्टेशन जुड़ जाएंगे देश के अन्य राज्य कश्मीर घाटी से , जिससे घाटी में पर्यटक भी बढ़ेंगे और लोगों का आना जाना और भी होगा सुविधाजनक , रेलवे ने इस बार बजट में 3677 करोड़ रुपए जम्मू कश्मीर के लिए रखे , 4 स्टेशनों का किया जा रहा हैअमृत स्टेशन स्कीम के तहत काया कल्प

जल्द ही देश के आम लोग कश्मीर घाटी में रेल नेटवर्क के जरिए और घाटी के अलग-अलग नजारों का सफर कर पाएंगे. आसानी से आनंद उठा पाएंगे. इसके लिए रेलवे द्वारा यूएसबीआरएल प्रोजेक्ट के तहत पूरी कश्मीर घाटी रेल नेटवर्क के जरिए भारत के अलग-अलग हिस्सों से जोड़ने के लिए इस पर कार्य तेजी से किया जा रहा है. 

साथ ही बनिहाल से कटरा रेल लाइन का निर्माण भी अपने आखिरी चरणों में है. जहां ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है. इस बारे में जानकारी देते हुए डीआरएम फिरोजपुर संजय साहू ने बताया कि घाटी में रेल कनेक्टिविटी जोड़ने के लिए सारा काम पूरा हो चुका है और बनिहाल से कटरा रेल लाइन के इस साल शुरू होने से पूरी घाटी रेल नेटवर्क के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ जाएगी, जिससे पर्यटकों को भी फायदा होगा और घाटी के लोगों को भी देश के अलग हिस्सों में जाने के लिए रेल नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे. 

उन्होंने कहा कि पहले दो ही रास्ते थे. लोगों को भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए जिसमें हवाई मार्ग और सड़क मार्ग. मौसम खराबी की वजह से अधिकतर यह बंद रहते थे, लेकिन रेल नेटवर्क शुरू होने से लोगों की यह परेशानी भी खत्म हो जाएगी. जहां घाटी में पर्यटकों का आना बढ़ेगा. वहीं रेलवे को भी इससे मुनाफा होगा. इस साल आम बजट में घाटी में चल रहे रेलवे प्रोजेक्ट्स के नेटवर्क के लिए 3,677 करोड़ रुपए दिए गए हैं.

वहीं, अमृत स्टेशन स्कीम के तहत चार स्टेशनों का नवीनीकरण भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. अभी बारामूला से बनिहाल तक ट्रेन चलाई जा रही है और इस ट्रैक के पूरा होने से कटरा-बनिहाल से लेकर कश्मीर तक के सभी स्टेशन जुड़ जाएंगे. जिससे घाटी में पर्यटक भी बढ़ेंगे और लोगों का आना जाना भी सुविधाजनक हो जाएगा. 

Trending news