Tulsi Seeds: तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि बीज भी है फाएदेमंद, कई बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement

Tulsi Seeds: तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि बीज भी है फाएदेमंद, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है. तुलसी हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा है और ये औषधीय गुणों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है. तुलसी के बीज तुलसी के पौधे के बीज फली में पाए जाने वाले छोटे काले बीज होते हैं.

Tulsi Seeds: तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि बीज भी है फाएदेमंद, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Tulsi Seeds: तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है. तुलसी हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा है और ये औषधीय गुणों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है. तुलसी के बीज तुलसी के पौधे के बीज फली में पाए जाने वाले छोटे काले बीज होते हैं. ये बीज आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में उपयोग किए जाते हैं. 

Radish: शरीर के लिए काफी फाएदेमंद है मूली, चेहरे से लेकर पेट तक के लिए बेस्ट

माना जाता है कि तुलसी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. उनका उपयोग अक्सर श्वसन संबंधी विकारों जैसे ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और सर्दी के इलाज के लिए किया जाता है. कहा जाता है कि तुलसी के बीजों का मन पर शांत प्रभाव पड़ता है और इसका उपयोग चिंता, तनाव और अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है. 

औषधीय गुणों के अलावा, तुलसी के बीजों का उपयोग खाना पकाने में भी किया जाता है. इनका स्वाद हल्का पौष्टिक होता है और इन्हें भूनकर, पीसकर और सूप, स्टॉज और करी में डाला जा सकता है.  अतिरिक्त पोषण के लिए उन्हें स्मूदी में भी जोड़ा जा सकता है या सलाद पर छिड़का जा सकता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तुलसी के बीज आम तौर पर खपत के लिए सुरक्षित होते हैं, औषधीय उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. आज के इस खबर में जानिए तुलसी के बीज के कुछ लाभ के बारे में. 

पाचन में सहायता तुलसी के बीज में आहार फाइबर होता है जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें: तुलसी के बीज टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने को बढ़ावा दें: तुलसी के बीज आपको भरा हुआ महसूस करने और खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: तुलसी के बीज में फ्लेवोनॉयड्स और यूजेनॉल होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

तनाव और चिंता कम करें: तुलसी के बीज में एडाप्टोजेन्स होते हैं, जो शरीर को तनाव और चिंता से निपटने में मदद करते हैं. 

इम्युनिटी बूस्ट करें: तुलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

वहीं, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद तुलसी के बीज में विटामिन के होता है, जो स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आवश्यक है. 

Watch Live

Trending news