अलीखड्ड पानी विवाद में 20 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने जमकर किया हंगामा,निर्माण कार्य के समान को फेंका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2110117

अलीखड्ड पानी विवाद में 20 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने जमकर किया हंगामा,निर्माण कार्य के समान को फेंका

Bilaspur News in Hindi: अलीखड्ड पानी विवाद मामले में 20 दिनों से धरने पर बैठे ग्रामीणों ने मंगलवार को जमकर हंगामा किया. जानें डिटेल. 

अलीखड्ड पानी विवाद में 20 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने जमकर किया हंगामा,निर्माण कार्य के समान को फेंका

Bilaspur News: बिलासपुर और सोलन जिला की सीमा से सटे त्रिवेणी घाट में हुए अलिखड्ड जल विवाद को लेकर बीते 20 दिनों से धरने पर बैठे ग्रामीणों द्वारा मंगलवार को जमकर हंगामा किया गया. अर्की सीमा पर चल रही पेयजल योजना निर्माण कार्य को बंद करवाकर निर्माण सम्बंधी पाइपों, मशीनों, लोहे की प्लेटों सहित सारे समान को अलिखड्ड में फेंका गया है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार,अर्की पुलिस की ओर से किए लाठीचार्ज में नैनादेवी से भाजपा विधायक रणधीर शर्मा को भी हल्की चोंटे आई हैं.हालांकि विधायक रणधीर शर्मा इस दौरान पुलिस प्रशासन अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे थे,लेकिन बताया जा रहा है कि अचानक ही यहां पर लाठीचार्ज की नौबत आ गई, जिसमें विधायक रणधीर शर्मा को भी चोटें आई हैं.

विधायक रणधीर शर्मा की ओर से लगातार बिलासपुर के लोगों के आंदोलन का समर्थन किया जा रहा है. वहीं ग्रामीणों के आंदोलन को समर्थन देने पहुंचे रणधीर शर्मा जब तक धरना स्थल पर पहुंचे थे. तब तक ग्रामीणों ने तोडफोड़ शुरू कर दी थी.  इस बीच लोगों का गुस्सा देखते ही बन रहा था. वहीं इस दौरान पुलिस की ओर से भी लोगों के ऊपर लाठीचार्ज शुरू कर दिया गया था, जिसका विधायक रणधीर शर्मा ने विरोध किया. 

इस दौरान उन्हें भी लाठीचार्ज का सामना करना पड़ा और उन्हें हल्की चोंटें आई हैं, जिसके चलते विधायक रणधीर शर्मा ने अर्की पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है ताकि कोताही करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो सके. वहीं मामले की जानकारी देते हुए नैनादेवी विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि त्रिवेणीघाट में पुलिस की मनमानी देखने को मिल रही है. 

लोग 20 दिनों से पेयजल योजना के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार व प्रशासन की ओर से इनकी सुनवाई नहीं की गई है, जिसके चलते लोगों में रोष पनपा हुआ था. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार, प्रशासन को लोगों की समस्या नहीं दिखाई दे रही है, जबकि आम जनता अपने हक के लिए लड़ाई लड़ रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस आंदोलन में वह जनता के साथ हैं और जनता के हितों की अनदेखी किसी भी हाल में सहन नहीं की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि इस मसले को लेकर मुख्यमंत्री को भी उन्होंने अवगत करवाया था व संघर्ष समिति के लोगों ने भी सरकार के समक्ष यह मसला उठाया था, लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला. साथ ही उन्होंने कहा कि मंगलवार को जनता अर्की क्षेत्र में लगे कार्य के निरीक्षण के लिए गए, लेकिन यहां पर पुलिसकर्मियों द्वारा लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया गया, जिसमें कई लोगों खासकर महिलाओं को भी हल्की चोटें आई हैं. 

आपको बता दें, कि अलिखड्ड से नैनादेवी उपमंडल के तहत करीब 30 से अधिक पेयजल व सिचाईं की स्कीमें चलती हैं और अब अलिखड्ड से अर्की उपमंडल की कुछ पंचायतों सहित अंबुजा सीमेंट कंपनी को पानी उपलब्ध करवाने के लिए योजना का निर्माण कार्य चला हुआ है, जिसका नैनादेवी उपमंडल की विभिन्न पंचायतों के लोग बीते 20 दिनों से विरोध कर रहे हैं और अंबुजा सीमेंट कंपनी सहित अर्की क्षेत्र की पंचायतों के लिए कोलडेम से अन्य वैकल्पिक योजना के जरिये पानी पहुंचाने व अलिखड्ड से चल रही योजनाओं को किसी भी हाल में प्रभावित ना करने की मांग कर रहे थे, ऐसे में जब अर्की क्षेत्र में चल रही जलशक्ति विभाग की योजना का निर्माण कार्य ग्रामीणों के विरोध फलस्वरूप भी नहीं रुका तो मंगलवार को  गुस्साए ग्रामीणों ने निर्माण कार्य में लगे समान को निकालकर फेंक दिया.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news