New Year 2024: नए साल पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे हजारों श्रद्धालु
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2039268

New Year 2024: नए साल पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे हजारों श्रद्धालु

Paonta Sahib News in Hindi: नए साल पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने हज़ारों श्रद्धालु पहुंचे. मान्यता है कि माथा टेकने से जीवन में सुख समृद्धि आती है. 

New Year 2024: नए साल पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे हजारों श्रद्धालु

Paonta Sahib News: नए साल के आगमन पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी. मान्यता है कि नई साल के पहले दिन श्री गुरु गोविंद सिंह जी द्वारा स्थापित पांवटा साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और बुरी आदतों से छुटकारा मिलता है.  गुरुद्वारे में दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. 

HP Cabinet: साल के पहले दिन हिमाचल में हुई मंत्रिमंडल की बैठक, CM सुक्खू ने लिए अहम फैसले

नए साल पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी.  श्री गुरु गोविंद सिंह जी द्वारा स्थापित इस गुरुद्वारे में हिमाचल सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और दिल्ली से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नव वर्ष के पहले दिन श्री गुरु गोविंद सिंह जी के चरणों में शीश नवाया. 

नव वर्ष पर देश ही नहीं विदेशों से भी बड़ी संख्या में यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं. बता दें कि गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब समूचे विश्व में जाना जाता है और यह गुरुद्वारा लाखो लोगों की आस्था का केंद्र है. मान्यता यह है कि साल के प्रथम दिन यहां शीश नवाने लंगर चखने, कड़ाह प्रसाद चखने और अरदास करने से जीवन में दुख दूर होते हैं और नई सुख समृद्धि व उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. 

 Himachal BJP: 5 जनवरी को शिमला में जनसभा करेंगे जेपी नड्डा, कोर ग्रुप की बैठक को करेंगे संबोधित

यही कारण है कि ना सिर्फ सिख श्रद्धालु बल्कि हिंदू समुदाय के लोग भी दूरदराज क्षेत्रों से यहां माथा टेकने आते हैं और मन की मुरादे पाते हैं.  हर वर्ष की तरह इस बार भी गुरु के चरणों में शीश नवाने के लिए हिमाचल सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड और दिल्ली से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्रद्धालुओं के लंगर कड़ा प्रसाद आदि का विशेष प्रबंध किया था. 

रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश जी मीडिया पावंटा साहिब

Trending news