Teeth Cavity: दांत में कैविटी की समस्या ये आप भी हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें दूर
Advertisement

Teeth Cavity: दांत में कैविटी की समस्या ये आप भी हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें दूर

दांतों में कैविटी, जिसे दंत क्षय या दांतों की सड़न के रूप में भी जाना जाता है, दांतों की एक आम समस्या है, जो तब होती है जब दांतों की सतह पर इनेमल बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एसिड द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाती है.  यह खराब मौखिक स्वच्छता, शर्करा या स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में उच्च

Teeth Cavity: दांत में कैविटी की समस्या ये आप भी हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें दूर

Teeth Cavity: दांतों में कैविटी, जिसे दंत क्षय या दांतों की सड़न के रूप में भी जाना जाता है, दांतों की एक आम समस्या है, जो तब होती है जब दांतों की सतह पर इनेमल बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एसिड द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाती है.  यह खराब मौखिक स्वच्छता, शर्करा या स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में उच्च आहार या अन्य कारकों के कारण हो सकता है.

Man Impotent Problem: हर मर्द को पता होना चाहिए नपुंसकता के ये कारण

कैविटी के लक्षणों में दांतों में संवेदनशीलता, काटते या चबाते समय दर्द, दांतों में दिखाई देने वाले छेद या गड्ढे और दांत की सतह पर काले, भूरे या सफेद धब्बे शामिल हैं.  ऐसे में गंभीर दंत समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि दांतों में फोड़े और यहां तक ​​​​कि दांतों का गिरना भी. 

गुहाओं को रोकने (preventing cavities) में अच्छी मौखिक स्वच्छता की आदतों को बनाए रखना शामिल है, जैसे फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ दिन में दो बार ब्रश करना, रोजाना फ्लॉसिंग करना, और शक्कर या स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करना. नियमित दंत चिकित्सा जांच और सफाई भी किसी भी मुद्दे को जल्दी पकड़कर कैविटी रोकने में मदद कर सकती है. 

अगर आपको संदेह है कि आपके पास कैविटी है, तो जल्द से जल्द दंत चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है. कैविटी के उपचार के विकल्पों में फिलिंग, रूट कैनाल और गंभीर मामलों में दांत निकालना शामिल है. ऐसे में आपके दांत के डॉक्टर कैविटी की गंभीरता और स्थान के आधार पर सर्वोत्तम उपचार विकल्प की सिफारिश करने में सक्षम होगा.

दांतों की कैविटी के लक्षण क्षय की गंभीरता और स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. ऐसे में आज के इस खबर में जानिए कैविटी होने के कुछ सामान्य लक्षण- 

दांतों की संवेदनशीलता: गर्म या ठंडे भोजन और पेय का सेवन करने या ठंडी हवा में सांस लेने पर आपको संवेदनशीलता या दर्द का अनुभव हो सकता है.

काटते या चबाते समय दर्द: भोजन को चबाते या चबाते समय आपको दर्द या बेचैनी महसूस हो सकती है, खासकर अगर गुहा दाढ़ या प्रीमोलर पर स्थित हो. 

दांतों में छेद या गड्ढे दिखाई देना: आप प्रभावित दांत में छेद या गड्ढे देख सकते हैं. 

दांत की सतह पर काला, भूरा या सफेद दाग: आप प्रभावित दांत की सतह पर मलिनकिरण देख सकते हैं. 

सांसों की दुर्गंध या आपके मुंह में खराब स्वाद: कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी आपके मुंह में खराब सांस या खराब स्वाद का कारण बन सकते हैं. 

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है. आपका दंत चिकित्सक कैविटी का निदान करने में सक्षम होगा और आपके दांत को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए उचित उपचार की सिफारिश करेगा. 

कैविटी को रोकने में अच्छी मौखिक स्वच्छता की आदतों को बनाए रखना और जीवनशैली में कुछ बदलाव करना शामिल है.  जानिए आप कैसे कैविटी को रोक सकते हैं. 

अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें: अपने दांतों को फ्लोराइड टूथपेस्ट से दो मिनट के लिए दिन में दो बार ब्रश करें, ताकि प्लाक और कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटाया जा सके.

रोजाना फ्लॉस करें: फ्लॉसिंग आपके दांतों के बीच और मसूड़े की रेखा के साथ-साथ खाद्य कणों और पट्टिका को हटा सकता है, जिस तक आपका टूथब्रश नहीं पहुंच सकता है.

चीनी और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करें: उच्च चीनी और स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ और पेय गुहाओं के विकास में योगदान कर सकते हैं. सोडा, कैंडी, केक, और अन्य शक्कर या स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने का प्रयास करें. 

खूब पानी पिएं: पानी पीने से आपके मुंह में खाद्य कणों और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिल सकती है.

फ्लोराइड माउथवॉश का उपयोग करें: फ्लोराइड माउथवॉश का उपयोग करने से आपके दांतों के इनेमल को मजबूत करने और कैविटी को रोकने में मदद मिल सकती है. 

शुगर-फ्री गम चबाएं: शुगर-फ्री गम चबाने से लार के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो खाद्य कणों को धोने में मदद कर सकती है और कैविटी पैदा करने वाले एसिड को बेअसर कर सकती है. 

अपने डेंटिस्ट के पास नियमित रूप से जाएं: नियमित डेंटल चेकअप और सफाई से कैविटी को जल्दी पकड़ने में मदद मिल सकती है और उन्हें खराब होने से रोका जा सकता है.

इन सभी का पालन करके, आप कैविटी को रोकने और अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news