Hamirpur: हमीरपुर में मानसिक रूप से परेशान लोगों के लिए टैली मानस सेवा का हुआ शुभारंभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1891535

Hamirpur: हमीरपुर में मानसिक रूप से परेशान लोगों के लिए टैली मानस सेवा का हुआ शुभारंभ

Hamirpur News: प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धनीराम शांडिल ऑनलाइन माध्यम से हमीरपुर में मानसिक रूप से परेशान लोगों के लिए टैली मानस सेवा का शुभारंभ किया. 

Hamirpur: हमीरपुर में मानसिक रूप से परेशान लोगों के लिए टैली मानस सेवा का हुआ शुभारंभ

Himachal Pradesh News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में मानसिक रोगियों के बेहतर इलाज करने को लेकर टैली मानस सेवा शुरू कर दी है.  इसके लिए एक टोल फ्री नंबर बनाया गया है. जिस पर संबंधित मरीज़ या उसके परिजन बीमारी के सम्बन्ध में कहां इसका उपचार करवाया जा सकता है इसके बारे में अपनी समस्या को दर्ज करवा पाएंगे. 

बता दें, सभी जिला अस्पतालों में मानसिक रोगियों को और बेहतर सुविधाएं किस तरह से दी जा सकती हैं. इस नई सेवा से सब कुछ बताया जाएगा. अभी इस सेवा का ऑपरेटिंग सेंटर सोलन में बनाया गया है. जहां प्रदेश भर से संबंधित लोगों की समस्याओं को टोल फ्री नंबर 14416 के जरिए लेकर उन्हें कहां और किस तरीके से इलाज करवाया जा सकता है इसके बारे में प्रॉपर गाइड किया जाएगा. 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आर.के. अग्निपुत्री ने बताया कि टैली मानस के लिए हमीरपुर जिला अस्पताल के डॉक्टर को ट्रेनिंग देने का काम पूरा हो चुका है. इसके लिए आशा वर्कर के जरिए लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि स्कूल और कॉलेज में स्टूडेंट को खास तौर पर इसके लिए जागरूक किया जाएगा क्योंकि वर्तमान समय में जिस ढंग से कई तरह का मानसिक दबाव लोगों पर है. उसे कैसे कम करके बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. इसके बारे में बताया जाएगा. डॉक्टर आर.के. अग्निहोत्री ने बताया कि मानस सेवा शुरू हो गई है. 

गौरतलब है कि देश में इस समय करीब 7 करोड़ मानसिक रोगी है .हर साल मानसिक बीमारी की वजह से 2 लाख से ज्यादा लोग सुसाइड कर रहे हैं. जो की बहुत ही चिंता का विषय है. इस आंकड़े को किस तरह से कम किया जा सकता है और मानसिक रोगियों का इलाज किस तरह से बेहतर किया जा सकता है. यह नई मानस सेवा उसमें काफी मददगार साबित होगी. 

Trending news