हिमाचल में जारी है प्रचंड ठंड का कहर, लगातार हो रही बर्फबारी से हाईवे समेत 275 सड़कें बंद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1536912

हिमाचल में जारी है प्रचंड ठंड का कहर, लगातार हो रही बर्फबारी से हाईवे समेत 275 सड़कें बंद

Himachal Weather Update: हिमाचल में 24 घंटे में ऊपरी 3-4 जिलों में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, लाहौल स्पीति में प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. 

हिमाचल में जारी है प्रचंड ठंड का कहर, लगातार हो रही बर्फबारी से हाईवे समेत 275 सड़कें बंद

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम को देखते हुए गुरुवार को प्रदेश में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. IMD शिमला  सुरेंद्र पॉल ने बताया कि, पिछले 24 घंटे में ऊपरी 3-4 जिलों में बर्फबारी हुई है. वहीं, 23 जनवरी से 27 तक का पश्चिमी विक्षोभ काफी ताकतवर है. ऐसे में पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

डलहौजी शहर में भी हो रही बर्फबारी
आज डलहौजी में सुबह से ही बर्फबारी हो रही है, जिससे तापमान में काफी गिरावट आ गई है और सर्दी बढ़ गई है. डलहौजी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पिकनिक स्थलों जैसे खजियार, कालाटॉप, लक्कड़ मंडी और डायनकुंड में तो अब तक 6 इंच के करीब बर्फ पड़ चुकी है. वहीं, डलहौजी में इस सीजन का यह दूसरा हिमपात है. ऐसे में दुकानदार और स्थानीय लोगों के इस बर्फबारी से चेहरे खिल उठे हैं क्योंकि इस बर्फबारी को देखने के लिए पर्यटकों का तांता लग गया है. 

ठंड के प्रकोप के बीच मंडी में देर रात हुई बारिश 
जिला मंडी में बढ़ रहे ठंड के प्रकोप के बीच एक बार फिर बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो चुका है. आपको बता दें, कि मंडी के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में वीरवार देर रात से मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पहाड़ी वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है. बर्फबारी और बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, लोगों के रोजमर्रा कामकाज पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. लेकिन ये बारिश किसानों के चेहरे पर खुशिया लाई है और बर्फबारी बगवानों के लिए फायदेमंद साबित होगी. 

बता दें, 12 जनवरी को मंडी में हुई बारिश और बर्फबारी से किसान और बगवान की फसल पर ज्यादा फायदे वाला असर नहीं देखने को मिला था, लेकिन पिछले रात से लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से किसान सुबह सुबह ही खुश दिखे और खेतो में पहुंच गए हैं, किसान मायाराम ने बताया कि मटर, गेहूं, गोभी, प्याज जैसी फसल ज्यादा उगाई जाती है और ये फसलें ही किसानों की आर्थिक उन्नति का एक मात्र जरिया है और बारिश हमारी फसल के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

बर्फबारी के चलते क्षेत्र में पड़ रही है प्रचंड ठंड
वहीं राज्य के चंबा जिले की सलूणी किहार भांदल घाटी में बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त होकर रह गया है.  बर्फबारी के चलते क्षेत्र में प्रचंड ठंड पड़ रही है. जिसके कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, लेकिन बर्फबारी होने पर किसान और बागवान काफी गदगद हैं क्योंकि किसान और बागवानों को बर्फबारी होने पर बंपर फसल की उम्मीद है. क्षेत्र के लोगों ने बताया कि सलूणी किहार भांदल घाटी में पिछली रात से भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है. जिससे किसानों और बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं, तो वहीं घाटी में ठंड भी काफी बढ़ गई है. ऐसे में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया है. 

इसके साथ ही शिमला में भी एक बार फिर बर्फबारी शुरू हो गया है.  सुबह 8:00 बजे शिमला जिले के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण कई सारे रास्ते बंद हो गए हैं. वहीं ट्रांसफॉर्मर भी ठप पड़े हैं.

लाहौल स्पीति में प्रशासन ने की एडवाइजरी जारी
जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में भी बर्फबारी का दौर जारी है. लाहौल के सिस्सू में 1 फीट से ज्यादा बर्फ़बारी पड़ चुकी है. बर्फबारी के चलते मनाली की ओर से सोलंग-अटल टनल रोहतांग-केलंग हाईवे यातायात के लिए बंद हो गया है. ऐसे में जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है कि बीआरओ के सड़क से बर्फ हटाने के बाद ही यातायात शुरू किया जाएगा. 

Watch Live

Trending news