Scrub Typhus से निपटने के लिए सिविल अस्पताल से कृष्णा लैब लेगी लोगों के सैंपल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2486520

Scrub Typhus से निपटने के लिए सिविल अस्पताल से कृष्णा लैब लेगी लोगों के सैंपल

Scrub Typhus: हमीरपुर में स्क्रब टायफस से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली हैं. हालांकि अभी तक हमीरपुर में स्क्रब टायफस से संक्रमित कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन शिमला में स्क्रब टायफस के मामले सामने आने के बाद हमीरपुर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.

Scrub Typhus से निपटने के लिए सिविल अस्पताल से कृष्णा लैब लेगी लोगों के सैंपल

Scrub Typhus: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में स्क्रब टायफस से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता प्लान तैयार किया है. सिविल अस्पतालों में संचालित कृष्णा लैब के माध्यम से सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे और इन्हें जांच के लिए मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में संचालित कृष्णा लैब में भेजा जाएगा. यहां सैंपल का परीक्षण होगा और जिस सिविल अस्पताल से सैंपल आएगा उसे सैंपल की रिपोर्ट का रिजल्ट बताया जाएगा.

हमीरपुर में अभी तक नहीं मिला स्क्रब टायफस का पॉजीटिव मामला 
हमीरपुर में अभी तक स्क्रब टायफस का कोई भी पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया है, लेकिन विभाग ने अपनी तरफ से सभी इंतजाम कर लिए हैं. कुछ दिनों पहले शिमला में स्क्रब टायफस की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है.

Kullu जिला की 235 में से 19 पंचायत हुईं टीबी मुक्त, 1350 मरीजों का चल रहा इलाज

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने फील्ड में तैनात चिकित्सकों को दिए निर्देश 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने फील्ड में तैनात चिकित्सकों को निर्देश जारी किए हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति में स्क्रब टायफस जैसे लक्षण दिखते हैं तो उसका सैंपल जांच के लिए भेजना सुनिश्चित करने के साथ ही उपचार भी शुरू कर दिया जाए. इसका उपचार बुखार में इस्तेमाल होने वाली दवाई से ही किया जाता है. ऐसे में बुखार होने के साथ ही स्क्रब टायफस के लक्षण होने पर सैंपल जांच के लिए भेजना सुनिश्चित किया गया है.

मुख्य चिकित्सा हमीरपुर डॉ. प्रवीण कुमार चौधरी ने दी जानकारी
मुख्य चिकित्सा हमीरपुर डॉ. प्रवीण कुमार चौधरी का कहना है कि स्क्रब टायफस का हमीरपुर में अभी कोई मामला सामने नहीं आया है. चिकित्सकों को निगरानी रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. स्क्रब टायफस की जांच मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में होती है. सिविल अस्पतालों से सैंपल कलेक्ट करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.

(अरविंदर सिंह/हमीरपुर) 

WATCH LIVE TV

Trending news