Rust Disease: सिरमौर में किसानों की बढ़ी टेंशन, पीला रतुआ रोग लगने से खराब हो रही लहसुन की फसल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2169342

Rust Disease: सिरमौर में किसानों की बढ़ी टेंशन, पीला रतुआ रोग लगने से खराब हो रही लहसुन की फसल

Rust Disease: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में पीला रतुआ रोग लगने से लहसुन की फसल खराब हो रही है, जिसकी वजह से किसान काफी परेशान हैं. किसानों की परेशानी को देखते हुए इस रोग के निदान के लिए अब विशेषज्ञ खेतों में जा रहे हैं.  

 

Rust Disease: सिरमौर में किसानों की बढ़ी टेंशन, पीला रतुआ रोग लगने से खराब हो रही लहसुन की फसल

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: सिरमौर जिला में किसानों की मुख्य नगदी फसल लहसुन को 'पीला रतुआ रोग' लग गया है, जिसकी वजह से खेतों में खड़ी लहसुन की ज्यादातर फसल खराब होनी शुरू हो गई है. ऐसे में कृषि विभाग भी सक्रिय हो गया है. कृषि विभाग के विशेषज्ञ इस रोग के निदान के लिए खेतों में पहुंचने लगे हैं. 

लहसुन में बीमारी से किसान हो रहे हताश
लहसुन पूरे सिरमौर जिला में किसानों की प्रमुख नगदी फसल है. जिलाभर में किसान सबसे अधिक मेहनत लहसुन की फसल को कामयाब करने में लगाते हैं, लेकिन इस बार मौसम की बेरुखी के कारण हजारों किसानों की आजीविका का साधन 'लहसुन' खराब होना शुरू हो गया है. नगदी फसल लहसुन में बीमारी से किसान हताश होते नजर आ रहे हैं. लहसुन में पीला रतुआ रोग लग गया है, जिसकी वजह से लहसुन के पत्ते पीले पड़ने लगे हैं. जड़ के आसपास पत्तों में काले धब्बे भी उभर रहे हैं. यह बीमारी आगे चलकर लहसुन को ही नष्ट कर देती है. 

ये भी पढ़ें- Nalwari Mela 2024 में बॉलीवुड सिंगर कैलाश खेर ने अपने गानों से बांधा समा

बीमारी के उपचार को लेकर किसानों को दी विशेष जानकारी 
किसानों का कहना है कि उन्होंने तरह-तरह की दवाइयों का छिड़काव किया है. इसके बावजूद बीमारी फैलती जा रही है. सील इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कृषि अधिकारी वीरेंद्र बंसल ने किसानों के साथ लहसुन के खेतों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान वीरेंद्र बंसल ने किसानों को दवाईयों और खाद के विषय में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बीमारी के उपचार के बारे में किसानों को विशेष जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- केंद्र से हजारों करोड़ की सहायता के बाद झूठ बोल रहे सीएम सुक्खू- महेंद्र धर्माणी

विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उपचार के बाद किसानों में जगी उम्मीद
हालांकि कृषि विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उपचार के बाद किसानों में फसल के बचाव की उम्मीद जगी है. क्षेत्र के किसान दीवान सिंह ठाकुर, नागेंद्र सिंह ठाकुर, गोपाल सिंह, रघुवीर सिंह जयपाल आदि ने कंपनी के कृषि विशेषज्ञ वीरेंद्र बंसल का विस्तृत जानकारी देने के लिए आभार व्यक्त किया.

WATCH LIVE TV

Trending news