Himachal Pradesh: 'वोकल फॉर लोकल' से बिलासपुर में आत्मनिर्भर बन रहीं महिलाएं
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1485086

Himachal Pradesh: 'वोकल फॉर लोकल' से बिलासपुर में आत्मनिर्भर बन रहीं महिलाएं

Vocal for Local: हिमाचल प्रदेश में बिसालपुर जिला की महिलाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' के सपने को साकार कर रही हैं. इससे ये महिलाएं भी शहर में ही काम करके अपना घर खर्च चला पा रही हैं. 

 

Himachal Pradesh: 'वोकल फॉर लोकल' से बिलासपुर में आत्मनिर्भर बन रहीं महिलाएं

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिसालपुर जिला की महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' के सपने को साकार करने में पूरा योगदान दिया है. ग्रामीण इलाकों से ताल्लुक रखने वाली महिलाओं ने सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर लोकल उत्पादों को बाजार में लाने का काम किया है. वहीं, जिला प्रशासन ने उन्हें एक मंच उपलब्ध करवाने का काम किया है. 

एक-एक ग्रुप बनाकर सामान बेचती हैं बिलासपुर की महिलाएं
बता दें, बिलासपुर जिला के ग्रामीण इलाकों से संबंध रखने वाली 10 से 15 महिलाएं एक ग्रुप बनाकर लोकल उत्पाद जैसे सीरा, बड़ियां, अलग-अलग तरह के मसाले, आचार और सेवइयों सहित कई तरह की सब्जियां बेचने का काम करती हैं, जिनकी कीमत बाजार से कम होती है. इतना ही नहीं यह उत्पाद बिना किसी मिलावट के शुद्धता से परिपूर्ण होते हैं. महिलाओं द्वारा बनाए गए यह यह उत्पाद लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं. इसके साथ ही महिलाओं की अच्छी आमदनी भी हो रही है, जिससे उनकी आर्थिकी में भी सुधार आ रहा है.

ये भी पढ़ें- खुले में कूड़ा फेंकना पड़ेगा भारी, सीसीटीवी कैमरा में दिखाई देने पर होगी सख्त कार्रवाई

क्या कहती हैं महिलाएं?
सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी इन महिलाओं का कहना है कि उनके द्वारा लोकल उत्पाद बेचे जाते हैं, जिसमें किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है. इन उत्पादों की बिक्री से उनकी अच्छी खासी आमदनी भी हो जाती है, जिससे उनके परिवार का खर्च आसानी से चल जाता है. महिलाओं ने कहा कि इससे उन्हें बिना दूर जाए पास में ही रोजगार उपलब्ध हो जाता है. वहीं इन लोकल उत्पादों को खरीदने आए ग्राहकों का कहना है कि इन उत्पादों में शुद्धता की गारंटी है. वह हर बार यहीं से खरीदारी करने आते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'Smoking' करने वाले ध्यान दें, खुली सिगरेट की बिक्री पर लग सकता है बैन!

उपायुक्त कार्यालय परिसर में उपलब्ध कराई गई जगह
गौरतबल है कि इन आत्मनिर्भर महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से भी मदद की जा रही है. उपायुक्त कार्यालय परिसर में ही इन्हें स्थान उपलब्ध करवाया गया है ताकि अलग-अलग ग्रुप से जुड़ी इन महिलाओं के उत्पाद को बेचने के लिए ना केवल एक उचित जगह मिल सके बल्कि 'वोकल फॉर लोकल' के इस नारे को साकार भी किया जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news