PM Kisan: पीएम किसान की 14वीं किस्त से जुड़ी आई बड़ी अपडेट! स्कीम से हटाया जा रहा इन लोगों का नाम
Advertisement

PM Kisan: पीएम किसान की 14वीं किस्त से जुड़ी आई बड़ी अपडेट! स्कीम से हटाया जा रहा इन लोगों का नाम

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना एक सरकारी योजना है. अगर आप योजना के लाभार्थी हैं, तो ई-केवाईसी को तुरंत पूरा करा लें. वरना किस्त का पैसा अटक सकता है.

PM Kisan: पीएम किसान की 14वीं किस्त से जुड़ी आई बड़ी अपडेट! स्कीम से हटाया जा रहा इन लोगों का नाम

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना एक सरकारी योजना है, जिससे किसानों को लाभ मिलता है. इस योजना में किसानों को केंद्र सरकार आर्थिक मदद उपलब्ध करा रही है. अब तक किसानों के खाते में 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. जिसके बाद अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है. हालांकि, बीते कुछ समय में योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या में कमी देखने को मिली है. 

Ignou exam: 1 जून से शुरू होंगी इग्नू की सत्रांत परीक्षाएं, एडमिट कार्ड जारी

दरअसल, केंद्र सरकार की मंशा जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराना है, लेकिन कई लोग फर्जीवाड़ा कर योजना का गलत तरीके से लाभ उठा रहे थे. इसी को लेकर सरकार की ओर से ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया था. जिसके बाद से बड़ी संख्या में अपात्रों का नाम योजना से हटाया गया.

Weather Heatwave Update: धूप में घर से बाहर निकलते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराब!

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, पीएम किसान की 14 वीं किस्त जून में जारी होनी की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, सरकार की ओर से इसके लिए कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बता दें, सरकार अब तक पीएम किसान योजना की 13 किस्त जारी कर चुकी हैं और किसानों को 14वी किस्त पाने के लिए केवाईसी कराना जरूरी है. 

ऐसे कराएं ई-केवाईसी
जानकारी के लिए बता दें, अगर आप योजना के लाभार्थी हैं, तो ई-केवाईसी को तुरंत पूरा करा लें. वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप घर बैठे भी कर सकते हैं. आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन केवाईसी पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर पर जाकर भी इस काम को पूरा कर सकते हैं. 

Trending news