PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें वजह
Advertisement

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें वजह

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी (E-KYC) पूरी कर ली है. ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करावया है, तो फटाफट कर लें.

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें वजह

PM Kisan 12th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi 12th Installment) की 12वीं किस्त का किसान बेसब्री इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद है कि किसान कि यह किश्त अगस्त के आखिरी दिनों में सितंबर के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में भेजी जा सकती है, लेकिन अगली किस्त पाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि यह किस्त पाने के लिए आपको क्या करना होगा. 

Karwa Chauth 2022: इस दिन है करवा चौथ, महिलाएं जरूर जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी (E-KYC) पूरी कर ली है. ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करावया है, तो इसे कराने के लिए महज एक हफ्ते बचे हुए हैं. बता दें, सरकार ने ई-केवाईसी की आखिरी डेट (E-KYC Last Date) बढ़ाकर 31 अलस्त कर दी थी, ताकि किसानों को परेशानी नहीं हो. ऐसे में अभी तक जिन लोगों का ई-केवाईसी नहीं होगा, उन्हें सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

Ganesh Chaturthi: कब है गणेश चतुर्थी? जानें बप्पा के स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

ऐसे ऑनलाइन करें ई-केवाईसी अपडेट
1. इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में ई-केवाईसी  पर जाना होगा. 
3. ई-केवाईसी पर क्लिक के बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा.
4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको लिखकर सबमिट करना होगा. ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

ऑफलाइन ऐसे कराएं ई-केवाईसी 
किसान को ई-केवाईसी अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल के साथ कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. यहां आपको बॉयोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news