PM Kisan: किसानों के लिए अच्छी खबर, 12वीं किस्त से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत
Advertisement

PM Kisan: किसानों के लिए अच्छी खबर, 12वीं किस्त से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत

PM Kisan 12th Installment: अगर आप भी सरकार द्वारा पीएम किसाम की किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही साथ इसके लिए सबसे जरूरी है कि लाभार्थी अपना ई-केवाईसी करा लें. 

PM Kisan: किसानों के लिए अच्छी खबर, 12वीं किस्त से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत

PM Kisan 12th Installment: केंद्र सरकार द्वारा देश में कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिनका उद्देश्य  लोगों की जरूरतों को पूरा करना है. इसी कड़ी में सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. इस योजना में किसानों को सलाना 6 हजार रुपये 2-2 हजार की किस्त में साल में तीन बार दिए जाते हैं. किसानों को इस योजना की 11वीं किस्त मिल चुकी है. अब किसानों को अपनी 12वीं किस्त का इंतजार है. कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही किसानों के खाते में यह किस्त ट्रांसर्फर कर दिया जाएगा. 

Video: नाराज टीचर को मनाने के लिए बच्चे ने किया Kiss, वीडियो वायरल

बता दें, अगर आप भी सरकार द्वारा इस किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही साथ इसके लिए सबसे जरूरी है कि लाभार्थी अपना ई-केवाईसी करा लें. सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनकी अगली किस्त अटक सकती है.  

पीएम किसान की वेबसाइट पर बताया गया कि ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी पोर्टल पर उपलब्ध है. बता दें, पीएम किसान पोर्टल पर पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी, लेकिन किसानों के लिए इस तारीख की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है. 

ऑनलाइन करें ई-केवाईसी अपडेट
1. ई-केवाईसी अपडेट के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में ई-केवाईसी  पर जाना होगा. 
3. ई-केवाईसी पर क्लिक के बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा.
4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको लिखकर सबमिट करना होगा. ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

ऑफलाइन कराएं ई-केवाईसी 
किसान को ई-केवाईसी अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल के साथ कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. यहां आपको बॉयोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं. ऐसा होते ही समय से आपके खाते में किसान सम्मान निधि के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

Watch Live

 

Trending news