Himachal Pradesh News: केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में इन सात ऑनलाइन कोर्सेस की होने जा रही शुरुआत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1936237

Himachal Pradesh News: केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में इन सात ऑनलाइन कोर्सेस की होने जा रही शुरुआत

Himachal Pradesh News: केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में जनवरी से 7 ऑनलाइन कोर्सिस शुरू होने जा रहे हैं. इन कोर्सिस में विदेशी स्टूडेंटस की 50 फीसदी भागीदारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है. 

Himachal Pradesh News: केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में इन सात ऑनलाइन कोर्सेस की होने जा रही शुरुआत

विपन कुमार/धर्मशाला: केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश जनवरी 2024 से सात ऑनलाइन कोर्सिस शुरू करने जा रहा है. इन कोर्सिस में एमबीए, एमसीए, एमबीए ट्रेवल एंड टूरिज्म, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए इकोनोमिक्स, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन और एमकॉम कोर्सिस शामिल हैं. केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इन कोर्सिस में विदेशी स्टूडेंटस की 50 फीसदी भागीदारी होने की संभावना जताई गई है. 

केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश धर्मशाला के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य है कि देश में जीआर रेशो बढ़े और हायर एजुकेशन 50 फीसदी तक पहुंचे. ऐसे में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भी चाहता है कि कुछ कोर्सिस को मिश्रित मोड के तहत भी शुरू किया जाए, जिसमें ऑनलाइन एजुकेशन भी शामिल है. इसी के तहत क्वालिटी एजुकेशन के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की गाइडलाइन के अनुसार, ए प्लस या उससे ऊपर के ग्रेड वाले विश्वविद्यालय ऑनलाइन कोर्सिस शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Anurag Singh Thakur ने हमास वॉर और केरल बम ब्लास्ट को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

वीसी ने बताया कि ए प्लस ग्रेड आने के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश ने इस दिशा में प्रयास शुरू किए. हाल ही में अपने दिल्ली दौरे के दौरान उन्होंने यूजीसी के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो (डीईबी) से बातचीत करके 10 ऑनलाइन कोर्सिस के लिए आवेदन किया था, जिसमें यूजीसी की ओर से केंद्रीय विश्वविद्यालय को 7 कोर्सिस शुरू करने की मंजूरी दी गई है.

कुलपति बंसल ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में चल रहे रेगुलर कोर्सिस में ही ऑनलाइन एजुकेशन की अनुमति दी गई है. नीड और स्किल बेस्ड कोर्सिस को पहले रेगुलर मोड पर शुरू किया जाएगा, इसके बाद ऑनलाइन मोड पर चलाया जाएगा. ऐसे 13 कोर्सिस को रेगुलर बेस्ड पर चलाने के बाद ऑनलाइन मोड पर चलाने के लिए अनुमति की जरूरत नहीं रहेगी. 

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 के मैचों को लेकर अनुराग सिंह ठाकुर ने BCCI का जताया आभार

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन मोड पर कोर्सिस शुरू होने से 50 फीसदी इनरोलमेंट विदेशी स्टूडेंटस की होगी. इस संबंध में केंद्रीय विश्वविद्यालय से कई विदेशी स्टूडेंटस की ओर से जानकारी भी हासिल की गई है. ऑनलाइन कोर्सिस शुरू होने के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय सहयोग भी प्राप्त करेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news