NEET PG 2023 Live updates: सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई नीट पीजी एग्जाम स्थगित करने की मांग, 5 मार्च को ही होगी परीक्षा
Advertisement

NEET PG 2023 Live updates: सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई नीट पीजी एग्जाम स्थगित करने की मांग, 5 मार्च को ही होगी परीक्षा

NEET PG 2023 Postponement Latest Update: नीट पीजी (NEET PG 2023) परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट याचिका को खारिज कर दिया.

NEET PG 2023 Live updates: सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई नीट पीजी एग्जाम स्थगित करने की मांग,  5 मार्च को ही होगी परीक्षा

 NEET PG 2023 Live updates: भारत का सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) आज, 27 फरवरी, 2023 को नीट पीजी (NEET PG 2023) परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर खारिज कर दिया है. नीट पीजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन NBEMS द्वारा निर्धारित तिथि 5 मार्च 2023 को ही किया जाएगा.  इस मामले पर आज, 27 फरवरी 2023 को हुई सुनवाई के बाद उच्चतम न्यायालय की खण्डपीठ ने याचिका को खारिज कर दिया. ऐसे में प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर बन रही असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है.

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मामले में कोई आदेश जारी नहीं किया और मामले को 27 फरवरी, 2023 तक खुला रखा. ऐसे में  NEET PG परीक्षा स्थगित करने पर फैसला लेने के लिए आज फिर सुनवाई हुई. 

जानकारी के अनुसार, NEET PG स्थगन मामले को सुप्रीम कोर्ट में नंबर 53 और 53.1 के रूप में सूचीबद्ध किया जा रहा है. मामले की सुनवाई कोर्ट नंबर 14 में दोपहर के सत्र में हो सकती है.  

बता दें, NEET PG 2023 के इच्छुक भारत भर के उम्मीदवार ट्विटर पर NBE, NMC, भारत संघ, MoHW और अन्य आधिकारिक अधिकारियों से NEET PG परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध कर रहे हैं. ऐसे में ट्वीटर पर भी #NeetPG2023examPostponement ट्रेंड कर रहा है. 

ये है पूरा मामला
आपको बता दें, NEET PG 2023 का आयोजन 5 मार्च 2023 को किया जाना है. ऐसे में 
नीट पीजी रिजल्ट की घोषणा और एमसीसी काउंसलिंग प्रक्रिया के बीच के अंतर को कम करने के लिए नीट पीजी उम्मीदवार नीट पीजी 2023 को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.  अभ्यर्थी परीक्षा को 2-3 महीने के लिए टालने की मांग कर रहे हैं. इसी संबंध में सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं एडवोकेट तन्वी दुबे द्वारा दायर की गई हैं.  इस पर 24 फरवरी को सुनवाई थी, लेकिन फिर इसे 27 फरवरी यानी आज के लिए टाल दिया गया था. ऐसे में  NEET PG के हजारों अभ्यर्थी मेडिकल परीक्षा स्थगित करने पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का कहना है कि, जब भी अन्याय होता है, तो हमारा हस्तक्षेप करना एक कर्तव्य बन जाता है.  एनईईटी मामलों की मुकदमेबाजी की विशाल मात्रा लाखों छात्रों की आशाओं और आकांक्षाओं का संकेत है.  यह सबूत है कि चिकित्सा भारत में सबसे अधिक मांग वाले कामों में से एक है. 

बता दें, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) 05 मार्च, 2023 को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर, NEET PG 2023 आयोजित करने के लिए तैयार है. सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के अलावा, NBE आज आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर NEET PG एडमिट कार्ड 2023 जारी करने वाला है. 

ताजा जानकारी के अनुसार, नीट पीजी 2023 एडमिट कार्ड अब आउट हो गया है और नीट के उम्मीदवार अपने फेलो से हॉल टिकट डाउनलोड नहीं करने और नीट पीजी स्थगन के प्रति समर्थन दिखाने की मांग कर रहे हैं. 

अपडेट जारी है...

Watch Live

Trending news