Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान करें घर में ये कुछ खास उपाय, धन की नहीं होगी कमी!
Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान करें घर में ये कुछ खास उपाय, धन की नहीं होगी कमी!

Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी आपके घर में आए. इसके लिए आप लाल कपड़े में थोड़ा सा केसर, हल्दी और चावल को बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. 

Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान करें घर में ये कुछ खास उपाय, धन की नहीं होगी कमी!

Navratri 2022: अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी की 26 सितंबर के दिन नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है. नवरात्रि के 9 दिनों में पूरे देश में हर जगह मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. जगह-जगह पर पांडल सजते हैं, वहीं कई लोग घरों में भी मां अंबे की तस्वीर रख पूजा करते हैं. मां दुर्गा की सच्चे मन से पूजा करने से मां अंबे अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के दौरान आपको कुछ खास उपाय करना चाहिए. ऐसा करने से मां भगवती की कृपा आप पर बनती है और आपको धन की भी प्राप्ति होती है. 

Himachal Pradesh Election: जल्द चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव के तारीखों का करेगा ऐलान

1. नवरात्रि में कुछ उपाय करना आपके लिए काफी फलदायी हो सकता है. नवरात्रि के पहले दिन आपको पूजा आदि शुरू करने से पहले घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों का बंदनवार लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है. 

2. नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन तक आपको घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ सिंदूर से स्वास्तिक बनाना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनती है. 

3. नवरात्रि पर मां दुर्गा के कदमों के निशान को आपको घर के अंदर की तरफ जाते हुए बनाना चाहिए. अगर आप नहीं बना पा रहे, तो आजकल मार्केट में भी निशान वाले स्टीकर आसानी से मिल जाते हैं. 

4. नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी आपके घर में आए. इसके लिए आप लाल कपड़े में थोड़ा सा केसर, हल्दी और चावल को बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. 

5. नवरात्रि के वक्त आपको पूरे नौ दिन तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें गुलाब की पत्तियां और इत्र डालकर घर के मुख्य गेट पर रखना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी का प्रवेश होता है. 

6. नवरात्रि में आपको अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. 

नोट कर लें डेट
26 सितंबर को मां शैलपुत्री
27 सितंबर को मां ब्रह्माचारिणी
28 सितंबर को मां चंद्रघंटा
29 सितंबर को मां कुष्मांडा
30 सितंबर को मां स्कंदमाता
1 अक्टूबर मां कात्यायनी
2 अक्टूबर को मां कालरात्रि
3 अक्टूबर को मां महागौरा
4 अक्टूबर को मां सिद्धिदात्री की पूजा
5 अक्टूबर को विजयादशमी या दशहरा

Watch Live

Trending news