Nalagarh Fire: बद्दी अग्निकांड में मौत आंकड़ा बढ़ा, अब तक मिले 5 शव! 4 लोग अभी भी लापता
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2091634

Nalagarh Fire: बद्दी अग्निकांड में मौत आंकड़ा बढ़ा, अब तक मिले 5 शव! 4 लोग अभी भी लापता

Nalagarh Fire: नालागढ़ के बद्दी के झाड़माजरी में NR AROMA सेंट बनाने वाली कॉस्मेटिक कम्पनी में भीषण आग लग गई है. जिसमें 56 मजदूर काम रहे थे. पूरी अपडेट के लिए पढ़ें ये खबर

Nalagarh Fire: बद्दी अग्निकांड में मौत आंकड़ा बढ़ा, अब तक मिले 5 शव! 4 लोग अभी भी लापता

Nalagarh Fire Latest News: हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ के बद्दी के झाड़माजरी में NR AROMA सेंट बनाने वाली कॉस्मेटिक कम्पनी में शुक्रवार सुबह भंयकर आग लगी है. जिसकी वीडियो भी सामने आई है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे आग की लपटें आसमान में ऊंचे तक लपटें मार रही हैं. 

Nalagarh Fire Video: बद्दी में एक सेंट बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, देखें आग का भयंकर वीडियो

दमकल विभाग की पांच गाड़ियों को आलावा वर्धमान ग्रुप की दो गाड़ियां मौके पर घटनास्थल के लिए रवाना हुई थी. जानकारी के अनुसार, बद्दी अग्निकांड के इस कंपनी के अंदर 56 मजदूर काम रहे थे. जिनमे से अभी तक 32 लोगों को बाहर निकाला गया है. 

6 घायलों को ई.एस. आई, 2 को बद्दी अस्पताल, 19 को ब्रुकलिन अस्पताल तथा 5 को पी.जी. आई. भेजा गया है. शुक्रवार को डीसी सोलन मनमोहन शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि आज दोपहर को कंपनी में आग लगने की सूचना मिली और कुछ मजदूरों ने छत से कूद कर अपनी जान बचाई और घायलों को उपचार के लिए पीजीआई चंडीगढ़ सहित बद्दी के अस्पतालों में भेजा गया है और प्रशासन की तरफ से हर तरफ की फौरी राहत के लिए टीम भेज दी गई है. राहत बचाव के लिए NDRF की टीम सहित फायर ब्रिगेड की टीम गई है. 

हिमाचल के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री धनीराम शांडिल ने इस घटना पर जानकारी देते हुए कहा कि इस हादसे में अब तक 30 लोग घायल हैं. वहीं, 9 लोग लापता हैं और 1 शख्स की मौत हो चुकी है. 

देर रात हुई  इस घटना पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक्स (ट्वीटर) पर दुख प्रकट किया है. उन्होंने लिखा कि, नालागढ़ उपमंडल के बद्दी, झाड़माजरी स्थित एन आर अरोमा कंपनी में आग लगने की दुखद सूचना मिली. आग को बुझाने के लिए जिला प्रशासन, गृह रक्षा और एन डी आर एफ (NDRF) की टीम मौके पर पहुंच कर बचाव कार्य में लगी हैं. आग पर काबू पाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. पुलिस अधीक्षक बद्दी, एस डी एम (SDM, Naalgarh) नालागढ़, डी सी सोलन (DC Solan) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं.

वहीं, अब आज यानी शनिवार को इस मामले में हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू बद्दी के कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग का जायजा लेने के लिए सवेरे 10.30 के आसपास पहुंचे. उन्होंने मौके का जायजा लिया और Zee media को बताया कि कल के मुकाबले आज सिचुएशन बहुत कंट्रोल में है. कल आग बहुत ज्यादा थी पर हमारी टीम ने पूरी मेहनत की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगातार काम करती रही, जिसके बाद आज आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन  धुआं अभी भी निकल रहा है. एनडीआरएफ की टीम बिल्डिंग का बाहरी मोआईना कर रही है.

इसके बाद अंदरूनी मोआईना करने के बाद अंदर फॉरेंसिक की टीम भेजी जाएगी. इस मामले में हमने फैक्टरी के मालिक को गिरफ्तार करने के लिये टीम भेज दी है.  इस फैक्ट्री में 85 लोग काम करते थे जिसमें से 30 लोग अस्पताल में भर्ती है, 9 की मिसिंग रिपोर्ट आई थी जो कि अब 13 हो गई है और भी लोगों की खोज जारी है. पूरे मामले की सेंसटिविटी को देखते हुए हमने एक SIT का गठन किया है.  यह SIT इस पूरे घटना के बारे में जानकारी निकलेगी, जिसमें मेरे बहुत ही होनहार डीएसपी और एसएचओ काम कर रहे हैं. 

अब तक 13 लोगों की गुमशुदा होने की रिपोर्ट पुलिस ने दर्ज की है. अपनी बेटी की तलाश कर रहे हैं फिरोज खान ने बताया कि कल मुझे इस घटना की जानकारी इसके बाद में मौके पर पहुंच गया. मेरी बेटी की उम्र 18 साल है वह पिछले दो सालों से इसको ऑटोमेटिक फैक्ट्री में काम कर रही थी. मैंने अपनी लड़की की तलाश में आसपास के सभी अस्पतालों में पता किया दो से तीन बार सभी अस्पतालों में जाकर आया पर मुझे उसकी कोई खबर नहीं मिली पुलिस प्रशासन से बातचीत करने पर वह तसल्ली देते हैं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं.

हालांकि, आज सुबह से ही बद्दी में प्रफ्यूम बनाने वाली कंपनी में भयंकर आग लगने के दूसरे दिन करीब बारह बजे एनडीआरएफ की टीम में कंपनी में लापता कामगारों का रेस्क्यू करने का कार्य शुरू कर दिया. सर्च ऑपरेशन में पहला शव महिला का मिला. 

वहीं, बद्दी परफ्यूम फैक्ट्री हादसे मामले में उद्योग मंत्री हर्षबर्धन चौहान ने कहा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. आग लगने के कारणो का अभी पता नहीं चला है. जांच की जा रही है. फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है. सरकार इस मामले पर गंभीर है. फैक्टरी के सुरक्षा कर्मी ने बताया है कि आग रॉमेटीरियल वाले स्टोर से भड़की है. प्रभावितों का इलाज फ्री में किया जायेगा. रिलीफ फंड प्रभावितों को मैनुअल के हिसाब से दिया जाएगा. मामले पर हाई लेवल इंकवाइरी के आदेश दिए हैं. 

बद्दी डीसी सोलन मनमोहन शर्मा फैकट्री फायर को लेकर मीडिया से हुए रूबरू होते हुए कहा कि अब तक सुबह से चल रहे एनडीआरएफ की टीम के रेस्क्यू ऑपरेशन में चार शवों को निकाला जा चुका है. बाहर अभी भी टीम का रेस्कयू ऑपरेशन जारी है. उम्मीद है कि और भी लोग मिल सकते हैं. अभी भी 9 लोग लापता हैं.  मनमोहन शर्मा ने कहा मौसम खराब होने की वजह से सीएम सुखविंदर सिंह का दौरा रद्द हुआ है.  वहीं, घायलों के निजी अस्पतालों में इलाज चल रहे हैं.

अपडेट जारी है...

Trending news