डिप्टी CM ने पंजावर में मियां हीरा सिंह स्टेट कॉपरेटिव ट्रेनिंग सेंटर व सामुदायिक केंद्र का किया शिलान्यास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2101122

डिप्टी CM ने पंजावर में मियां हीरा सिंह स्टेट कॉपरेटिव ट्रेनिंग सेंटर व सामुदायिक केंद्र का किया शिलान्यास

Una News in Hindi: उपमुख्यमंत्री ने पंजावर में मियां हीरा सिंह सहकारी प्रशिक्षण संस्थान का शिलान्यास किया. साथ ही करोड़ों की लागत से सामुदायिक केंद्र का भी शिलान्यास किया.  

डिप्टी CM ने पंजावर में मियां हीरा सिंह स्टेट कॉपरेटिव ट्रेनिंग सेंटर व सामुदायिक केंद्र का किया शिलान्यास

Una News: उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज हरोली विधानसभा पहुंचे. यहां उन्होंने कहा कि आज हरोली विधानसभा क्षेत्र में एक ऐसे प्रोजेक्ट की शुरूआत की जा रही है, जिसकी अलख पंजावर गांव से जली और उसका प्रकाश पूरे देश में फैला. 

उपमुख्यमंत्री ने यह बात गुरुवार को पंजावर में सहकारिता के जन्मदाता मियां हीरां सिंह सहकारी प्रशिक्षण संस्थान व सामुदायिक केंद्र की आधारशिला रखने के उपरांत कही. उन्होंने कहा कि 132 वर्षों के उपरांत सहकारिता आंदोलन के जन्मदाता मियां हीरा सिंह जी को याद कर रहे है, जिन्होंने पूरे देश में सहकारिता की नींव रखी. 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में गुजरात व महाराष्ट्र राज्यों में सहकारी सोसाइटियां बडे़ स्तर पर कार्य कर रही हैं.  इन राज्यों में सहकारिता को नम्बर एक विभाग माना जाता है.  उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन पंजावर से आरंभ हुआ और पूरे में फैला, लेकिन 1904 में तमिलनाडू में पहली सहकारी सोसाइटी पंजीकृत हुई थी और वहां के लोगों का मानना है सहाकारिता की शुरूआत यहां से ही हुई है. 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सही अर्थों में सहकारिता की शुरूआत हरोली के पंजावर गांव से हुई है. पंजावर में मियां हीरा सिंह सहकारी प्रशिक्षण संस्थान व सामुदायिक केंद्र की आज बुनियाद रखी गई है जो कि आगे चलकर मील का पत्थर साबित होगी. उन्होंने इस सहकारी संस्थान को भूमिदान देने के लिए लोगों का धन्यावाद किया. 

उन्होंने पंजावर के लोगों को आश्वसत किया कि इस सहकारी सम्पत्ति को अपनी सुविधा अनुसार प्रयोग कर सकेंगे.  इसके अलावा बाबा बाल पुरी मंदिर और आम लोग इसे अपनी सुविधा अनुसार इस्तेमाल कर सकेंगे. प्रदेश में सहकारिता को गति प्रदान की जाएगी. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में सहाकारिता से जुडे़ लोगों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ लोग सहकारिता से दूर होते गए, लेकिन अब प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को गति प्रदान की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि सहकारी सोसाइटियां लोगों की विश्वसनीयता का प्रतीक है और सहकारी क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है. तथा काफी लोगों को सुविधाओं के साथ-साथ रोजगार भी प्रदान कर रही हैं. उन्होंने कहा कि सहकारी सोसाइटियों से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. 

सहकारी सोसाईटियों का आडिट भी सही तरीके से करवाया जाएगा. प्रदेश की कुछ सहकारी सोसाइटियों ने देश में नाम कमाया है, जिसमें कुल्लू की भुट्टी वीवर सेासाइटी भी शामिल है. उन्होंने कहा कि कुल्लु की भुट्टी वीवर सोसाईटी की शॉल व टोपी पूरे देश में विख्यात है.  इसके साथ ही कांगड़ा, शिमला व जोगिंद्रा बैंक सहकारी क्षेत्र से संचालित किए जा रहे और बेहतर कार्य कर रहे हैं. बता दे, उप मुख्यमंत्री ने  हरौली विधानसभा में लगभग 21 करोड़ रूपये के किए शिलान्यास व लोकार्पण भी किए. 

Trending news