Mauni amavasya 2023: मौनी अमावस्या आज, शनिवार और शनि देव का बन रहा अद्भूत संयोग, करें ये उपाय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1537252

Mauni amavasya 2023: मौनी अमावस्या आज, शनिवार और शनि देव का बन रहा अद्भूत संयोग, करें ये उपाय

Mauni amavasya 2023: सुख-समृद्धि के लिए शनिवार को करें ये उपाए. इस बार मौनी अमावस्या  21 जनवरी 2023 को पड़ रही है. साथ ही इस दिन शनिवार भी पड़ रहा है. ऐसे में इसबार शनिवार को अद्भूत संयोग बन रहा है. 

Mauni amavasya 2023: मौनी अमावस्या आज, शनिवार और शनि देव का बन रहा अद्भूत संयोग, करें ये उपाय

Mauni Amavasya 2023: हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. ये शनिवार के दिन पड़ रही है. इसलिए इस अमावस्या को शनिश्र्चरी अमावस्या (Shanishchari Amavasya 2023) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन का विशेष महत्व माना गया है. इस दिन पवित्र नदी में नहाने से सारे पापों से मुक्ति मिलती है.

Shanishchari Amavasya 2023: 30 साल बाद अपनी ही राशि में होंगे शनि, मौनी अमावस्या पर बन रहा अद्भूत संयोग

मौनी अमावस्या के दिन दान-पुण्य करना भी सबसे लाभकारी होता है. इस बार मौनी अमावस्या  21 जनवरी 2023 को पड़ रही है. साथ ही इस दिन शनिवार भी पड़ रहा है. ऐसे में इसबार शनिवार को अद्भूत संयोग बन रहा है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कल यानी शनिवार को आपको क्या करना चाहिए जिससे शनिदेव की कृपा आप पर बन सकती है.  

Mauni Amavasya 2023 Date: 21 या 22 जनवरी किस दिन है मौनी अमावस्या? जानें स्नान और दान-पुण्‍य का महत्‍व

इस बार मौनी अमावस्या पर शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में होंगे. ऐसा 30 साल बाद हो रहा है जब शनि कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं. ऐसे में इस दिन आपको मौन रहकर स्नान करना चाहिए. साथ ही गरीबों में दान करना चाहिए. 

इसके अलावा आप मौनी अमावस्या  पर पितरों के नाम से दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाना चाहिए. दक्षिण दिशा से ही पितर पृथ्वी लोक पर आते हैं और आपको आर्शीवाद देते हैं. आपको इस दिन गाय को खाना खिलाना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति आती है. 

वहीं, पीपल की पूजा करना बेहद उत्तम माना गया है. मान्यता है कि पीपल के मूल में विष्णुजी,तने में शिवजी और अग्रभाग में ब्रह्माजी निवास करते हैं. ऐसे में मौनी अमावस्या पर पीपल के पेड़ परिक्रमा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

आपको खासतौर पर इस दिन सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए. साथ ही काले कुत्ते को दूध पिलाना चाहिए. इस आपको सारे पापों का नाश होता है. साथ ही शनिदेव के मंदिर में जाकर आपको तेल का दिया जलाना चाहिए और शनि देव का पाठ पढ़ना चाहिए. इससे घर से दरिद्रता दूर होती है. 

Watch Live

Trending news