Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा आज, जानें शुभ मुहूर्त और मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाए
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2124466

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा आज, जानें शुभ मुहूर्त और मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाए

Maghi Purnima 2024 Kab hai: माघ पूर्णिमा कल यानी 24 फरवरी को है. इस खबर में जानिए पूजा विधि और माघ पूर्णिमा का महत्व. 

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा आज, जानें शुभ मुहूर्त और मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाए

Magh Purnima 2024 Date: वैसे तो हर एक पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण, देवी लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूजा-अर्चना का विधान है, लेकिन माघ महीने की पूर्णिमा का विशेष महत्व है.  माघ भगवान विष्णु का अतिप्रिय होने से इस महीने की पूर्णिमा का महत्व और भी बढ़ जाता है. बात दें, इस साल माघी पूर्णिमा 24 फरवरी यानी कल मनाई जाएगी. 

Sonarika Bhadoria Photos: देवों के देव महादेव फेम एक्ट्रेस सोनारिका भदौरिया के रेड लहंगे ने जीता फैंस का दिल, देखें

इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान-दक्षिणा करने से बत्तीस गुना फल प्राप्त होता है. इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन आपको फल, गुड़, घी, कपड़े, अनाज का दान जरुर करना चाहिए. इस दिन जरुरतमंदों को कुछ ना कुछ चीजें देनी चाहिए.  वहीं, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा व्रत और कथा करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है. 

जानकारी के अनुसार, पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी यानी आज दोपहर 3.33 मिनट पर शुरु हो जाएगी, जो 24 फरवरी को शाम 5.59 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि होने की वजह से माघ पूर्णिमा 24 फरवरी 2024, शनिवार के दिन मनाई जाएगी. 

पूजा विधि 
माघ पूर्णिमा के दिन आपको सूर्योदय से पूर्व गंगा में स्नान करना चाहिए. वहीं, अगर गंगा स्नान संभव नहीं हो सकता तो, आपको पानी में गंगाजल मिलकर स्नान करना चाहिए. स्नान के बाद आपको सूर्यदेव का मंत्र ॐ घृणि सूर्याय नमः जाप करते हुए अर्घ्य देना चाहिए.  इसके बाद घर में लक्ष्मी-नारायण की पूजा करनी चाहिए. आप रोली, कुमकुम, फल, फूल, माला, पंचगव्य, पान, सुपारी, दूर्वा, घी का दीपक आदि चीजें पूजा में शामिल करें. आखिरी में भगवान की में आरती उतारे और प्रार्थना करें.  वहीं, शाम को चंद्रमा को भी अर्घ्य दें. 

वहीं, आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में मां को 11 गुलाब चढ़ाना चाहिए.  इससे माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी आपको प्राप्त होगी. साथ ही मां लक्ष्मी का मंत्र आपको पढ़ना चाहिए.  इसके साथ ही मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई चढ़ाएं. 

Trending news