Lumpy virus: पशुओं में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, पंजाब सरकार ने वैक्सीनेशन का दिया आदेश
Advertisement

Lumpy virus: पशुओं में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, पंजाब सरकार ने वैक्सीनेशन का दिया आदेश

Lumpy Virus: देश में फैले संक्रमण ने अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी अपने चपेट में ले लिया है.  कोरोना के बाद लंपी वायरल (Lumpy virus) ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पशुओं को राहत देने के लिए टीकाकरण का काम तेजी से किया जाएगा. 

Lumpy virus: पशुओं में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, पंजाब सरकार ने  वैक्सीनेशन का दिया आदेश

Lumpy Virus: देश में कोरोना के बाद लंपी वायरल (Lumpy virus) ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. देश में फैले संक्रमण ने अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी अपने चपेट में ले लिया है. देश ने पहले कोरोनो (Coronavirus) फिर मंकीपॉक्स (Monkeyvirus) और अब फिर कई राज्यों में फैले लंपी वायरस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.  ये वायरल तेजी से गाय (Cow) और भैंसों (Buffaloes) में फैल रहा है. ऐसे में अब इसके रोकथाम के लिए सरकारें तेजी से काम कर रही हैं. 

Telangana CM KCR ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा सत्ता में बैठे लोगों की होनी चाहिए विदाई

इसी कड़ी में अब पंजाब सरकार ने राज्य के पशुपालन विभाग को गौशालाओं में तीन दिन के अंदर सभी मवेशियों का वैक्सीनेशन करने का आदेश दिया है. इसके रोकथाम के लिए सरकार ने तीन मंत्रियों की एक टीम गठित की है. जिसमें वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल और पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर शामिल हैं. 

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर ऐसे करें मां पार्वती और महादेव की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

पशुओं को राहत देने के लिए टीकाकरण का काम तेजी से किया जाएगा. मंत्रियों ने आदेश दिया है कि हर दिन 50 हजार पशुओं का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य दिया है. साथ ही टीम से कहा है कि हमें इस आपदा से सख्ती से निपटना होगा और इस मामले में कोई भी लापरवाही बर्दाश नहीं होगी. 

वहीं, बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों में पशुओं के परिवहन पर रोक लगा दिया गया है. साथ ही तमाम जिलों में लोगों और किसानों को जागरुक करने के लिए जागरूकता शिविर भी लगाए जा रहे हैं. आपको बता दें, लंपी वायरस से पशु के शरीर पर चेचक जैसे दाने बन जाते हैं. साथ ही बुखार बना रहता है. पशु कमजोर होने लगते हैं.

Watch Live

Trending news