लोकसभा चुनाव को लेकर नूरपुर में मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया पर दिया गया प्रशिक्षण
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2221372

लोकसभा चुनाव को लेकर नूरपुर में मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया पर दिया गया प्रशिक्षण

Himachal Voting News: नूरपुर में पीठासीन तथा मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया. पीपीटी के द्वारा मतदान प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं.  

लोकसभा चुनाव को लेकर नूरपुर में मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया पर दिया गया प्रशिक्षण

Lok Sabha Election: लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए पहली जून को होने वाले मतदान को लेकर आज यानी गुरुवार को नूरपूर विस क्षेत्र के पीठासीन, मतदान अधिकारियों सहित सेक्टर ऑफिसर्स को राजकीय आर्य डिग्री कालेज में पीपीटी के द्वारा मतदान प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं. 

इसके अलावा मतदान संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों व गाइडलाइन्स बारे अवगत करवाया गया. इस मौके पर इलेक्शन डयूटी के लिए तैनात अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट के संचालन की भी ट्रेनिंग दी गई. 

सहायक रिर्टनिंग ऑफिसर (एसडीएम) गुरसिमर सिंह ने मतदान के लिए तैनात सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया सम्बन्धी सभी शंकाओं को दूर करने के लिए इस बार पीपीटी के द्वारा प्रशिक्षण देने की व्यवस्थता की गई है. 

उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों को चुनाव निर्देश पुस्तिका भी उपलब्ध करवाई गई है, जिसमें मतदान प्रक्रिया को लेकर सभी बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. उन्होंने पीठासीन आधिकारियों को कहा कि उन्हें अपनी टीम सहित चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों के अनुसार ड्यूटी देना सुनिश्चित करना होग. । उन्होंने बताया कि दूसरी रिहर्सल 22 मई को करवाई जाएगी.

उन्होंने सभी अधिकारियों से चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा ताकि मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो सके. इस दौरान उन्हें मतदान के दिन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के इस्तेमाल, पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मॉक पोल सहित अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई.  इस अवसर पर तहसीलदार राधिका, नायव तहसीलदार अयूब मोहम्मद, बीडीओ अंशुल शाडिल, निर्वाचन कानूनगो रजनीश भी उपस्थित रहे. 

रिपोर्ट- भूषण शर्मा,नूरपुर

Trending news