Himachal Pradesh Weather Live Update: हिमाचल प्रदेश में नहीं थम रहा बारिश का कहर, लगातार हो रहा नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1823889

Himachal Pradesh Weather Live Update: हिमाचल प्रदेश में नहीं थम रहा बारिश का कहर, लगातार हो रहा नुकसान

Himachal Landslide Latest Live Update: हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से हो रही बारिश के बाद बुरा हाल है. राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों से लैंडस्लाइड और बादल फटने की तस्वीरें सामने आ रही हैं. ऐसे में यहां जानें हिमाचल के मौसम से जुड़ा हर पल का अपडेट.   

Himachal Pradesh Weather Live Update: हिमाचल प्रदेश में नहीं थम रहा बारिश का कहर, लगातार हो रहा नुकसान
LIVE Blog

Himachal Pradesh Weather Landslide Latest Live Update: हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं लैंडस्लाइड हो रहे हैं. इस सब की वजह से लोगों का काफी नुकसान हो रहा है. इतना ही नहीं इसका सीधा असर यातायात पर भी पड़ रहा है. मौसम विभाग की ओर से अभी इसी तरह बारिश होने की संभावना जताई गई है. ऐसे में आप यहां हिमाचल प्रदेश के मौसम से जुड़ा ताजा अपडेट जान सकते हैं. 

14 August 2023
15:13 PM

मलबे में दबने से कई जानवरों की हुई मौत
सोलन में आई इस आपदा में लोगों की गौशाला भी क्षतिग्रस्त हो गईं. इतना ही नहीं मलबे में दबने से 9 बकरे, एक भैंस व एक पालतू कुत्ते की मौत हो गई. 

 

15:13 PM

वहीं, स्थानीय पंचायत रघु राज परासर ने फौरी तौर पर अपनी ऐच्छिक निधि से 5000 रुपये मलोंन पंचायत की प्रधान ने 5000 हजार रुपये वार्ड सदस्यों ने दो 2000 रुपये व प्रशासन की ओर से 25,000 रुपये की राशि हल्का पटवारी ने मुहैया करवाई है.  

15:05 PM

सोलन में भारी बारिश के कारण गिरा मकान
रामशहर जिला सोलन के पहाड़ी क्षेत्र परगणा मलोंन के गांव बानली कनेटा में बीती रात हुई भारी बारिश के चलते पक्का मकान गिर गया, इस दौरान एक महिला की मौत हो गई. 

15:02 PM

बिलासपुर के ग्रामीण इलाके में गिरा डंगा
बिलासपुर के ग्रामीण इलाके में एक डंगा गिर गया, जिसकी चपेट में आने से एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. इस हादसे में भी वाहन चालक सुरक्षित बच गया. 

15:00 PM

पहाड़ से लगातार गिर रहे पत्थर 
वहीं बरसात के चलते हुए भूस्खलन की बात की जाए तो चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 205 स्थित छडोल के पास पहाड़ से लगातार पत्थर गिर रहे हैं, जिसकी चपेट में कई वाहन आ गए है. गनीमत रही कि यह गाड़ी खाई में गिरने से बच गई और ड्राइवर भी सुरक्षित बच गया. 

14:58 PM

सीर खड्ड का बढ़ा जलस्तर
मानसून के चलते बिलासपुर जिला में इतनी ज्यादा बारिश देखने को मिल रही है कि सीर खड्ड का जलस्तर उम्मीद से ज्यादा बढ़ गया है, जिससे अभी तक के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं.

14:56 PM

गोविंद सागर झील का बढ़ा जलस्तर
घुमारवीं से होकर जाने वाली सीर खड्ड व बिलासपुर से होकर जाने वाले गोविंद सागर झील का जलस्तर बढ़ गया है. एक ओर जहां सीर खड्ड अपने रौद्र रूप में दिखाई दे रही है वहीं, गोविंद सागर झील में भी काफी मात्रा में पानी चढ़ गया है. 

14:54 PM

बिलासपुर में भी बारिश से बुरा हाल
बिलासपुर में कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. एक ओर जहां खड्डे उफान पर है तो साथ ही जगह-जगह भूस्खलन की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं.

13:34 PM

फिर डूब गया संगम का पंचवक्त्र मंदिर 
मंडी जिला में भारी बारिश के कारण एक बार फिर बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. सुकेति खड्ड और व्यास नदी का जलस्तर एक बार फिर बढ़ गया है, जिसकी वजह से सुकेति खड्ड और व्यास नदी के संगम का पंचवक्त्र मंदिर पानी में डूब गया है. 

13:25 PM

मंडी में जारी है तबाही का मंजर
हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिन से हो रही बारिश से मंडी में तबाही का मंजर जारी है. मंडी के पंडोह में सात मील नामक जगह पर बादल फट्ट गया, जिसकी वजह से लोगों में अफरातफरी मची हुई है. इन हालातों की वजह से 10 से 15 घरों के लोग यहां फंसे हुए हैं. 

13:11 PM

मनाली और कुल्लू के बीच ब्यास नदी का बढ़ा जलस्तर
हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बाद मनाली और कुल्लू के बीच ब्यास नदी का भी जल स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है. इससे लोगों को यहां बाढ़ आने का डर सता रहा है.  

12:27 PM

हिमाचल प्रदेश की ट्रैफिक टूरिस्ट एंड रेलवे पुलिस ने लोगों से की अपील
हिमाचल प्रदेश की ट्रैफिक टूरिस्ट एंड रेलवे पुलिस ने हिमाचल प्रदेश में हालातों को देखते हुए ट्वीट कर लोगों से कहा है 'चक्की मोड़ पर लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण परवाणु से आगे भारी वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है. हल्के वाहनों को कसौली के रास्ते भेजा जा रहा है. लोगों से अनावश्यक यात्रा न करने की अपली की गई है.' 

12:08 PM

सुंदरनगर उपमंडल में दिखा बारिश का कहर
सुंदरनगर उपमंडल के जडोल और भवाना के पास बारिश का कहर देखने को मिला है, जहां भारी बारिश के कारण पहाड़ी से पानी के साथ मलबा बहकर आ गया. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर खड़ी गाड़ियां मलबे की चपेट में आई गईं. इतना ही नहीं मलबा और पानी कई घरों तक पहुंच गया. 

11:56 AM

हिमाचल में आई आपदा पर सीएम सुक्खू ने जताया दुख
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में आई आपदा पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि 'शिमला से दुखद खबर सामने आई है, जहां भारी बारिश के कारण समर हिल में 'शिव मंदिर' ढह गया. अब तक नौ शव निकाले जा चुके हैं. स्थानीय प्रशासन उन लोगों को बचाने के लिए मलबे को हटाने के लिए तत्परता से काम कर रहा है जो अभी भी फंसे हो सकते हैं.'

11:26 AM

लैंडस्लाइड के कारण 7 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बीच पंचायत सायरी के जडौण गांव में दो मकान भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हो गए. इस दौरान 7 लोगों की मलबे में दबने से मौत हो गई. इनमें 4 पुरुष व 3 महिलाएं शामिल थीं. 

11:22 AM

बादल फटने के बाद मौके से कैजुअल्टी होने की खबरें आ रहीं सामने 
ममलीघ के गांव जड़ों में बादल फटने से यहां कई लोग फंस गए, जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है. इसके साथ ही मौके से कैजुअल्टी होने की भी खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है. फिलहाल रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूद हैं और राहत व बचाव कार्य जारी है. 

11:19 AM

सोलन विधानसभा क्षेत्र के विधायक धनीराम शांडिल के गृह क्षेत्र में भी फटा बादल
हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और सोलन विधानसभा क्षेत्र के विधायक धनीराम शांडिल के गृह क्षेत्र ममलीघ के गांव जड़ों में देर रात बादल फटने की घटना सामने आई. इस दौरान एक गौशाला और दो घर इसकी चपेट में आ गए. घटना की जानकारी मिलते ही रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंची और राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया. 

10:50 AM

हिमाचल में आई आपदा पर सीएम सुक्खू ने किया ट्वीट
हिमाचल प्रदेश में आई आपदा पर प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट करते हुए लिखा है 'हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर त्रासदी हुई है. पिछले 48 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. राज्य के अलग-अलग कई हिस्सों से बादल फटने और भूस्खलन की खबरें सामने आई हैं, जिससे बहुमूल्य जान-माल का नुकसान हुआ है. मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे फिसलन वाले क्षेत्रों से बचें और जल निकायों से दूर रहें'. 

10:19 AM

पोंग बांध की महाराणा प्रताप झील का बढ़ा जलस्तर 
हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश के कारण यहां भागड़ा बांध का जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं, आज पोंग बांध की महाराणा प्रताप झील का जलस्तर बढ़कर 1387.70 फीट पहुंच गया जो खतरे के निशान से 28 फीट नीचे है. महाराणा प्रताप झील में 2 लाख क्यूसेक पानी की आमद है. पोंग बांध से बीबीएमबी द्वारा ब्यास नदी के 18,500 कियूसिक पानी छोड़ा जा रहा है जो पावर हाउस की टरबाइन से होते हुए नदी में छोड़ा जा रहा था. 

Trending news