Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के दौरान 527 सैनिकों ने अपने जीवन का दिया था बलिदान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2354212

Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के दौरान 527 सैनिकों ने अपने जीवन का दिया था बलिदान

Himachal Pradesh News: कारगिल युद्ध विजय दिवस के मौके पर शहीद स्मारक बिलासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक सहित एसपी बिलासपुर और पूर्व सैनिकों ने शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर नमन किया.

Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के दौरान 527 सैनिकों ने अपने जीवन का दिया था बलिदान

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: कारगिल युद्ध विजय दिवस के मौके पर शहीद स्मारक बिलासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक सहित पुलिस अधीक्षक विवेक चहल व पूर्व सैनिक मौजूद रहे. वहीं कारगिल विजय दिवस को लेकर शहीद स्मारक बिलासपुर में शहीदों को शोकशस्त्र सलामी दी गई. साथ ही शोक बिगुल धुन बजाकर व पुष्पचक्र अर्पित कर दो मिनट का शांतिमौन रखा गया. इसके साथ ही शहीदों को याद करते हुए उनकी आत्मा शांति की प्रार्थना भी की गई. 

आज भी याद हैं सन् 1999 कारगिल युद्ध की वो तस्वीरें...
इस दौरान उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को याद करते हुए उनके इस बलिदान के लिए उन्हें हमेशा याद रखने की बात कही. साथ ही आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं. सन् 1999 कारगिल युद्ध की वो तस्वीरें उन्हें आज भी याद हैं जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध में हमारे देश के वीर जवानों ने कितनी मुश्किल के साथ दुश्मनों के साथ युद्ध किया और विजय हासिल की थी. उन्हें हर वर्ष याद किया जाता है और युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर नाहन में BJP ने 13 शहीदों के परिवार को किया सम्मानित

527 सैनिकों ने दिया था अपने जीवन का बलिदान
गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच साल 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ था, जिसमें भारत विजयी हुआ था. इस युद्ध के दौरान 527 सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया और 1400 के करीब जवान घायल हुए थे. तब से हर वर्ष कारगिल विजय दिवस युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान में यह दिवस मनाया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news