International Yoga Day: धर्मशाला में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, हजारों लोग हुए सम्मिलित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2301806

International Yoga Day: धर्मशाला में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, हजारों लोग हुए सम्मिलित

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का  साईं, एथलेटिक ग्राउंड में आयोजन किया गया. 

International Yoga Day: धर्मशाला में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, हजारों लोग हुए सम्मिलित

International Yoga Day: हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन धर्मशाला स्थित साईं, एथलेटिक ग्राउंड में किया.  इस कार्यक्रम में कुलपति हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला, प्रो. सत प्रकाश बंसल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इस अवसर पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के देहरा, शाहपुर व धर्मशाला परिसरों के विद्यार्थी, शिक्षक, स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थी व सरकारी गैर सरकारी, कार्यालयों के कर्मचारी, एनसीसी कैडेट्स प्रतिभागी रहें.

वहीं आयुष विभाग कांगड़ा की और के द्वारा जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन इंडोर स्टेडियम धर्मशाला में किया गया. इस कार्यक्रम में जिलाधीश कांगड़ा हेमराज बेरवा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. इसके अलावा अतिरिक्त जिलाधीश कांगड़ा सौरभ जस्सल सहित आयुष विभाग और लोग मौजूद रहे.

जिलाधीश कांगड़ा हेमराज बैरवा ने कहा कि हमें योग का प्रचार प्रसार करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से एक बेहतर संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है. जिलाधीश ने कहा कि योग स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है और लोगों को योग अपने जीवन में अपनाना चाहिए. 

उन्होंने आगे कहा कि हर वर्ष योग दिवस एक थीम पर आधारित होता है और उसे टीम के माध्यम से एक स्पेसिफिक मैसेज देने का प्रयास किया जाता है. उन्होंने कहा कि इससे एकरूपता, एकजुट और एक स्वस्थ समाज का निर्माण करने का प्रयास किया जाता है. 

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल ने कहा कि योग विभाग के माध्यम से आज साई स्टेडियम धर्मशाला में योग दिवस का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में करीब 900 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें करीब 10 राज्यों से 500 एनसीसी कैडेट्स जबकि 400 के करीब स्कूलों और केंद्रीय विश्वविद्यालय के अध्यापक और छात्र शामिल रहे. 

उन्होंने कहा कि हर वर्ष योग दिवस एक थीम पर आधारित होता है और इस वर्ष का योग स्वयं एवं समाज के लिए थीम पर आधारित है. कुलपति ने कहा कि यदि आप स्वयं स्वस्थ होंगे तो स्वस्थ समाज के निर्माण में अपना योगदान दे पाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से योग को लेकर एक एमओयू साइन किया गया है, जिसमें देश के बाहर जाकर योग को लेकर जागरूकता कैंपों का आयोजन किया जाएगा और इसी तरह बाहर के विद्यार्थी भी भारत आकर योग की पढ़ाई कर सकेंगे. 

उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय जल्द ही 1 वर्ष का योग में डिप्लोमा शुरू करने जा रहा है, जिसमें विदेशों के विद्यार्थी भारत आकर योग की शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news