HRTC Online Payment: HRTC बसों में अब यात्री कर सकेंगे कैशलेस सफर, जानें कैसे होगा पैमेंट?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2185526

HRTC Online Payment: HRTC बसों में अब यात्री कर सकेंगे कैशलेस सफर, जानें कैसे होगा पैमेंट?

HRTC News: एचआरटीसी बसों में कैशलेस सफर की सुविधा मिलेगी. इसी महीने से यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे. जानें पूरी डिटेल..

HRTC Online Payment: HRTC बसों में अब यात्री कर सकेंगे कैशलेस सफर, जानें कैसे होगा पैमेंट?

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रियों को अगले महीने से टिकट के कैशलेस भुगतान की सुविधा मिलेगी. सरकारी बसों में सफर करने वाले यात्री अब क्यूआर कोड स्कैन कर या एटीएम कार्ड स्वाइप करवा कर भी किराया चुका सकेंगे. इसके लिए लोगों को अब अपनी जेबों में पैसे रखने से छुटकारा मिलेगा.  वहीं, परिचालक को भी बकाया राशि वापस करने के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा. 

Himachal Congress: ऊना में हुई कांग्रेस की अहम बैठक, लोकसभा और विधानसभा के उप चुनावों को लेकर रणनीति हुई तय

जैसे ही यात्री परिचालक को अपने बैठने के स्थान और गंतव्य के बारे में बताएगा, तो मशीन में स्टेशन नंबर डालते ही क्यूआर कोड भी सामने आएगा. उसे स्कैन कर यात्री ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे.  इसके अलावा एटीएम कार्ड भी स्वाइप करवा सकेंगे. वहीं, नकद किराया देने की प्रक्रिया पहले की तरह रहेगी. 

जानकारी के अनुसार, मौजूदा समय में एचआरटीसी की ओर से सभी बस डिपुओं के छोटे-बड़े स्टेशनों का डाटा ऑनलाइन फीड किया जा रहा है. ऐसे में एचआरटीसी की सभी बसों में जल्द ही यात्रियों को नकदी के साथ-साथ ऑनलाइन किराया देने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए सभी स्टेशनों का डाटा फीड किया जा रहा है. जल्द ही नई मशीन से परिचालक ऑनलाइन किराया लेंगे.  इससे सवारियों के साथ परिचालक को भी कैशलेस की सुविधा मिलेगी. 

Dharamshala Vidhansabha Seat: कौन हैं धर्मशाला विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी सुधीर शर्मा? जानें सीट का राजनीतिक समीकरण

HRTC प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने कहा परिवहन निगम का ध्येय है कि 30 मई तक पूरे प्रदेश में 31 यूनिट में यात्रियों कैशलैस सुविधा मिल जाए. शिमला सहित लगभग सभी वॉल्वो बसों में कैशलेस सुविधा यात्रियों को मिल रही है. वहीं, नाहन, सोलन, पालमपुर, सुंदरनगर, हमीरपुर, धर्मशाला, मंडी, बिलासपुर, नगरोटा, सरकाघाट, बैजनाथ, ऊना व धर्मपुर में यात्रियों को 30 अप्रैल तक ये सुविधा मिल जाएगी. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news