Low Cholesterol: बिना दवाई के बस इन चीजों का रखें ध्यान, कम रहेगा आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल
Advertisement

Low Cholesterol: बिना दवाई के बस इन चीजों का रखें ध्यान, कम रहेगा आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल

कोलेस्ट्रॉल एक तरीके का फैट है जो ज्यादा बढ़ जाने पर आपके शरीर में तरह तरह की परेशानियां पैदा करने लगता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Low Cholesterol: बिना दवाई के बस इन चीजों का रखें ध्यान, कम रहेगा आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल
Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल एक तरीके का फैट है जो ज्यादा बढ़ जाने पर आपके शरीर में तरह तरह की परेशानियां पैदा करने लगता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको इस खबर में हम बताएंगे कि कैसे आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. 
 
कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करें
 
हमारे जीवनशैली में परिवर्तन और आहार संशोधन हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए. 
 
दिल को -स्वस्थ रखने वाले आहार लें: ह्रदय-स्वस्थ आहार में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल होना चाहिए.  इससे हमारा दिल ठीक रहता है. 
 
नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम करें.  जैसे तेज चलना, टहलना, तैरना या साइकिल चलाना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.
 
स्वस्थ वजन बनाए रखें: अधिक वजन या मोटापा होने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है.
 
धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान हमारे खून को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकता है. धूम्रपान छोड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.
 
शराब का सेवन सीमित करें: बहुत अधिक शराब पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन नहीं करें, तो अच्छा है. 
 
कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें: उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि साबुत अनाज, फल और सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आपको उन खाद्य पदार् को खाना चाहिए,  जिनमें स्वस्थ वसा होती है, जैसे पागल और वसायुक्त मछली, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में भी मदद कर सकते हैं.
 
दवा पर विचार करें: यदि जीवनशैली में बदलाव और आहार में बदलाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए स्टैटिन जैसी दवाएं लिख सकता है. 
 
हालांकि , आपको बता दें, अपने आहार या व्यायाम की दिनचर्या में कोई महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें.

Watch Live

Trending news