Health Tips: खुद को टेंशन से दूर रखने के लिए करें ये काम, माइंड रहेगा फ्रेश
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1620954

Health Tips: खुद को टेंशन से दूर रखने के लिए करें ये काम, माइंड रहेगा फ्रेश

आजकल हर किसी की जिंदगी में तनाव है.

Health Tips: खुद को टेंशन से दूर रखने के लिए करें ये काम, माइंड रहेगा फ्रेश

Stress Release: आजकल हर किसी की जिंदगी में तनाव है. कोई ना कोई किसी बात से परेशान हो जाता है,  लेकिन कुछ आदतों को अगर हम अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, तो  तनाव को दूर भगा सकते हैं.

तनाव एक सामान्य अनुभव है जो कई लोगों को प्रभावित करता है और इसका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. तनाव-विमोचन गतिविधियों में संलग्न होना तनाव के स्तर को कम करने और समग्र कल्याण में सुधार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. आज के इस खबर मं हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने टेंशन को कम कर सकते हैं.  

ऐसे करें टेंशन दूर

व्यायाम: शारीरिक गतिविधि से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन हैं जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप दौड़ना, चलना, तैरना, योग या नृत्य जैसी गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं. 

माइंडफुलनेस मेडिटेशन: माइंडफुलनेस मेडिटेशन में वर्तमान क्षण पर ध्यान देना और बिना निर्णय के इसे स्वीकार करना शामिल है. यह अभ्यास विश्राम और शांति की भावना को बढ़ावा देकर तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 

पढ़ना: एक किताब या पत्रिका पढ़ना दैनिक जीवन के तनाव से बचने और आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

प्रकृति में समय बिताना: बाहर समय बिताने से तनाव के स्तर को कम करने और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. आप टहलने जा सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं या बस पार्क या बगीचे में समय बिता सकते हैं. 

संगीत सुनना: संगीत सुनना आराम करने और तनाव के स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. ऐसा संगीत चुनें जो आपको शांत और शांतिपूर्ण महसूस कराए.

लेखन: लेखन आपके विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का एक उपचारात्मक तरीका हो सकता है. आप एक पत्रिका रख सकते हैं, कविता लिख ​​सकते हैं या रचनात्मक लेखन में संलग्न हो सकते हैं. 

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना: प्रियजनों के साथ समय बिताना तनाव के स्तर को कम करने और खुशी और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

एक शौक में घूल जाना: पेंटिंग, ड्राइंग या क्राफ्टिंग जैसे शौक तनाव के स्तर को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं. 

हालांकि, याद रखें कि जो चीज एक व्यक्ति के लिए जो काम करती है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती. 

Watch Live

Trending news