Hot Water Side Effects: क्या आप भी पीते है हर समय गर्म पानी? अगर हां, तो ये खबर जरूर पढ़ें!
Advertisement

Hot Water Side Effects: क्या आप भी पीते है हर समय गर्म पानी? अगर हां, तो ये खबर जरूर पढ़ें!

Hot Water Side Effects: गर्म पानी एक तरफ जहां हमारी सेहत के लिए लाभकारी है, तो वहीं गर्म पानी का ज्यादा सेवन करना भी हमारे लिए नुकसान हो सकता है.

Hot Water Side Effects: क्या आप भी पीते है हर समय गर्म पानी? अगर हां, तो ये खबर जरूर पढ़ें!

Hot Water Side Effects: गर्म पानी एक तरफ जहां हमारी सेहत के लिए लाभकारी है, तो वहीं गर्म पानी का ज्यादा सेवन करना भी हमारे लिए नुकसान हो सकता है. ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे गर्म पानी के कुछ नुकसान जिन्हें आपको ध्यान देने की जरूरत है. 

Fatty Liver: घर पर ही फैटी लिवर को ऐसे करें कम, बस इन नियमों का करें पालन

जलन और पपड़ी: गर्म पानी त्वचा के सीधे संपर्क में आने पर जलन और पपड़ी का कारण बन सकता है. गर्म पानी का उपयोग करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है और शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों को उजागर करने से बचें, विशेष रूप से बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए जिनकी संवेदनशीलता कम हो सकती है. 

रूखी और चिड़चिड़ी त्वचा: बार-बार गर्म पानी के संपर्क में आने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे रूखापन, खुजली और जलन हो सकती है. लंबे समय तक स्नान या गर्म पानी में स्नान इन प्रभावों को बढ़ा सकते हैं.  यह सलाह दी जाती है कि गर्म पानी के बजाय गर्म पानी का उपयोग करें और अपने शावर या स्नान की अवधि सीमित करें. 

बालों को नुकसान: गर्म पानी भी बालों के प्राकृतिक तेल और नमी को छीन कर उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे रूखापन, रूखापन और भंगुरता हो सकती है. अत्यधिक गर्म पानी से अपने बालों को धोने से ये प्रभाव और खराब हो सकते हैं.  गुनगुने या ठंडे पानी का प्रयोग बालों और खोपड़ी पर अधिक कोमल होता है. 

बढ़ी हुई संवेदनशीलता: गर्म पानी के लगातार संपर्क में आने से कभी-कभी त्वचा में संवेदनशीलता बढ़ सकती है. यह बढ़ी हुई संवेदनशीलता त्वचा को लाली, जलन और परेशानी से अधिक प्रवण कर सकती है. 

निर्जलीकरण: बहुत गर्म पानी का सेवन करने से संभावित रूप से निर्जलीकरण हो सकता है. अत्यधिक गर्म पानी पसीने के माध्यम से पानी की कमी को बढ़ा सकता है और इसका मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है, जिससे मूत्र उत्पादन में वृद्धि हो सकती है.  आमतौर पर इष्टतम जलयोजन के लिए मध्यम तापमान पर पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दुष्प्रभाव आमतौर पर लंबे समय तक या गर्म पानी के अत्यधिक संपर्क से जुड़े होते हैं. गर्म पानी के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग-अलग हो सकती है, इसलिए ऐसा तापमान खोजना आवश्यक है जो आपके लिए आरामदायक हो.  इसके अतिरिक्त, कुछ चिकित्सीय स्थितियों या त्वचा की संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों को इन दुष्प्रभावों का अधिक खतरा हो सकता है. 

यदि आप गंभीर जलन, लगातार त्वचा में जलन, या गर्म पानी के संपर्क के कारण अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से एक बार जरूर मिलना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news