Holi 2023: होली पर करें हर्बल रंगों का इस्तेमाल, घर पर ही बनाए रंग-बिरंगे कलर
Advertisement

Holi 2023: होली पर करें हर्बल रंगों का इस्तेमाल, घर पर ही बनाए रंग-बिरंगे कलर

होली के पर्व को अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है. इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा.  ऐसे में इस बार आप केमिकल रंगों की बजाय घर के बने हर्बल रंगों से इस त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं. जिसे बनाना काफी आसान है.

Holi 2023: होली पर करें हर्बल रंगों का इस्तेमाल, घर पर ही बनाए रंग-बिरंगे कलर

Holi Color 2023: होली के पर्व को अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है. इस साल होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा.  ऐसे में इस बार आप केमिकल रंगों की बजाय घर के बने हर्बल रंगों से इस त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं. जिसे बनाना काफी आसान है. आप बहुत ही आसान तरीके से घर पर इन रंगों को तैयार कर सकते हैं. 

Summer Tips: गर्मी में तपती धूप से अपने बच्चों को ऐसे रखें हाइड्रेटेड, नहीं पड़ेंगे बीमार!

बता दें, होली के एक दिन पहले 7 मार्च को होलिका दहन होगा. होलिका दहन के अगले दिन सुबह से ही लोग रंग खेलना शुरु कर देते हैं.  इस दिन लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. हर तरफ रंग गुलाला उड़ते हैं.  होली में लोग जमकर रंग खेलते हैं, लेकिन केमिकल से बने हुए रंग आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इस रंग से आपका स्किन खराब हो सकता है. ऐसे में आपको घर पर बने कलर से होली खेलना चाहिए.

पीला रंग
पीला रंग बनाने के लिए आप किचन का सामान यूज कर सकते हैं.  आप खाने में पड़ने वाली हल्दी का इस्तेमाल कर पीला रंग बना सकते हैं.  इसके लिए आवश्यकतानुसार जौ के आटा में हल्दी मिलाएं और इसमें पानी डालकर पतला घोल बना लें. इसके आप आराम से होली खेल सकते हैं. 

ऑरेंज रंग
इस रंग को बनाने के लिए आप प्लॉस के फूल का यूज करें. इसके लिए आप होली से एक दिन पहले ही एक गमला पानी में पलाश के फूल डालें.  अगले दिन इस पानी से फूल को निकाल दें. ऐसे में आपका घर का बनाया हुआ होली खेलने के लिए ऑरेंज रंग बनकर तैयार हो जाएगा. 

हरा रंग
नेचुरल हरा रंग बनाने के लिए आप मेहंदी, पालक या नीम के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए आप इन पत्तियों को पीसकर आटे में मिलाएं और पानी डालकर घोल बना लें. ये काफी आसान है. 

हिमाचल में शिवरात्रि कार्यक्रम पर भड़की BJP, साबरी ब्रदर्स के अल्लाह-हू-अल्लाह कव्वाली पर किया सवाल

बैंगनी रंग
वहीं आप नीले रंग को भी काफी आसानी से बना सकते हैं. मार्केट में भी यह कलर मुश्किल से मिलता है. इस रंग को बनाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इससे आपके स्किन को भी कोई नुकसान नहीं होगा. बता दें, कि आप लैवेंडर के फूलों से पर्पल कलर बना सकते हैं. 

Watch Live

Trending news