अब हिमाचल में आसानी से मौसम बिगड़ने से पहले जान लेगें Weather का हाल, लोगों को मिलेगी राहत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1629953

अब हिमाचल में आसानी से मौसम बिगड़ने से पहले जान लेगें Weather का हाल, लोगों को मिलेगी राहत

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिल में मौसम रडार स्थापित होने से मौसम के बारे में अब आसानी से जानकारी मिल सकती है.

अब हिमाचल में आसानी से मौसम बिगड़ने से पहले जान लेगें Weather का हाल, लोगों को मिलेगी राहत

सोमी प्रकाश भुव्वेटा/चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिल में मौसम रडार स्थापित होने से मौसम के बारे में अब आसानी से जानकारी मिल सकती है. बता दें, चंबा के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत में स्थापित एक्स बैंड डॉपलर मौसम रडार चंबा जिले के साथ- साथ  लाहौल स्पीति ,  कांगड़ा , हमीरपुर ,कुल्लू ,ऊना और जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में मौसम के सटीक  पूर्वानुमान उपलब्ध करवा रहा है. 

 Avalanche: हिमाचल में लाहौल स्पीति के पास हिमस्खलन, हवा में 5 मिनट तक दिखा बर्फ का भयंकर बवंडर

बता दें, 100 किमी की रेडियल दूरी में प्रतिकूल मौसम की अग्रिम चेतावनी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ यह मौसम रडार अगले 3  घंटों के दौरान  वर्षा  का पूर्वानुमान  लगाकर इसकी गति और प्रकार का  शत प्रतिशत आकलन करने में सक्षम है. वहीं, भारी  बर्फबारी, बारिश, बादल फटने, आंधी, ओलावृष्टि आदि के बारे में अग्रिम चेतावनी  उपलब्ध करवाने के साथ यह मौसम रडार आपदा प्रबंधन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण साबित हो रहा है. 

Aadhar card-pan card link: 31 मार्च से पहले कर लें आधार-पैन कार्ड से लिंक, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना
 
उधर, उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि ये डॉपलर  मौसम रडार  दिल्ली व हैदराबाद  सहित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के विभिन्न केंद्रों से जुड़ा है. इसको रिमोट कंट्रोल से भी नियंत्रित किया जा सकता है. ये मौसम की चरम सीमा की  जानकारी देने में सक्षम है. ऐसे में भारी  बर्फबारी, वर्षा, बादल फटने, आंधी, ओलावृष्टि  के  सटीक पूर्वानुमान मिलने से  100 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र  में आपदा प्रबंधन की दृष्टि से आवश्यक कदम उठाए जा सकते हैं और जानमाल के नुकसान को भी रोका जा सकता है. 

Watch Live

Trending news