हिमाचल में बारिश से किसानों की बढ़ी मुश्किलें, राज्य में 13 मई तक बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1687594

हिमाचल में बारिश से किसानों की बढ़ी मुश्किलें, राज्य में 13 मई तक बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर कल यानी बुधवार को भी बारिश-बर्फबारी की संभावना है.

हिमाचल में बारिश से किसानों की बढ़ी मुश्किलें, राज्य में 13 मई तक बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: मई के महीने में इस बार देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है. गर्मियों के मौसम में लोगों को बरसात के मौसम का अनुभव हो रहा है. कहीं बारिश, तो कहीं बर्फबारी हो रही है. सोमवार को जम्मू-कश्मीर में भी बारिश हुई. वहीं हिमाचल प्रदेश की बात करें, तो यहां भी हर दिन बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.  

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर कल यानी बुधवार को भी बारिश-बर्फबारी की संभावना है. वहीं, 10 से 13 मई तक सभी भागों में बारिश- बर्फबारी के साथ अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी हुआ है. 

अब दिल्ली से सीधे माता चिंतपूर्णी जाने का सफर होगा आसान, आज से शुरू हुई बस सेवा

बता दें, बीती रात से अटल टनल रोहतांग के पास भारी बर्फबारी हुई. जिसके चलते सड़क पर फिसलन बढ़ गई. वहीं, बर्फबारी के चलते 500 से ज्यादा वाहनों में सैलानी फंसे हुए हैं. DSP मनाली ने जानकारी दी 300 वाहनों को मनाली सुरक्षित लाया गया है, बाकी बचे वाहनों का निकालने का काम जारी है. 

नूरपुर विधानसभा के सुलयाली,लदोडी ,मिलख पंचायत के साथ-साथ और कई अन्य क्षेत्रों मे आज सुबह से मौसम साफ था. धूप निकली हुई थी, पर दो बजे के बाद मौसम एकदम खराब होना शुरू हो गया और बारिश होना शुरू हो गई. जिसके चलते किसानों को फसल की कटाई रोकनी पड़ गई. साथ ही जो फसल काट रखी थी वो भी भीग गई. 

Adipurush Trailer: भगवान श्री राम-मां सीता पर बनी फिल्म 'आदिपुरुष' का ट्रेलर हुआ लॉन्च, फैंस बोले 'जय श्री राम'

ऐसे में किसान इस असमंजस में फंसा हुआ है कि अगर फसल काटता है तो भीग जाएगी. वहीं, थरैशिग करने में दिक्कत आएगी और अगर नहीं काटता है तो खेत में फसल खराब हो जाएगी. हालांकि, किसान मौसम खराब होने बाबजूद भी अपनी मेहनत करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. 

किसान परविन्द्र सिंह ने कहा कि हमने गेहूं कटाई के लिए मशीन लगाई है, पर रोज बारिश हो रही है. जिसके कारण हमे बहुत परेशानी हो रही है.  हम किसान क्या करें.  हमारी मदद कौन करेगा. हर चीज महंगी है.  तूडी भी 15 रुपए मिलती है.  किसान अगर दूध महंगा बेचे तो सभी बातें करते हैं . अब गाय भी कैसे पाल सकते हैं. 

Trending news