Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम हुआ खराब, गर्मियों में सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर
Advertisement

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम हुआ खराब, गर्मियों में सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर

Himachal Weather Update: शिमला और आस-पास के इलाकों में दो दिन से तेज बारिश देखने को मिल रही. वहीं , गुरुवार को देर शाम बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि भी देखने को मिली.

Himachal Weather Update: हिमाचल में मौसम हुआ खराब, गर्मियों में सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर

Himachal Weather Update: देश के कई राज्यों में जहां गर्मी पड़ रही है तो वहीं, हिमाचल प्रदेश में मौसम ठंडा हो रखा है. प्रदेश के कई जिले में बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है.ऐसे में प्रदेश में ठंड बढ़ गई है. वहीं, तापमान में गिरावाट के कारण लोग एक बार फिर से गर्म कपड़े पहनने लगे हैं. 

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कल, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

गर्मी के मौसम में सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर
शिमला और आस पास के इलाकों में दो दिन से तेज बारिश देखने को मिल रही. वहीं , गुरुवार को देर शाम बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि भी देखने को मिली. ऐसे में ओला वृष्टि के चलते सड़कों पर बर्फ की मोटी एक चादर बिछ गई. जिसके कारण यातायात भी पूरी तरह से प्रभावित हुआ. 

बारिश के कारण जहां गर्मी  से लोगों को राहत मिली. वहीं,  गेहूं के साथ-साथ लीची की फसल भी प्रभावित हुई. जिसके कारण बागवानों ने सरकार से इन नुकसान का मुआवजा मांगा है. 

मौसम इस बारे में स्थानीय लोगों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आज बारिश होने के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली है, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के कारण जहां किसानों की गेहूं की फसल प्रभावित हुई है.  वहीं, इस बारिश के कारण पठानकोट में सबसे ज्यादा लीची जिसकी पैदावार पठानकोट में सबसे ज्यादा होती है वह प्रभावित हुई है. ऐसे में बागवानो ने सरकार से मुआवजा देने की मांग की है. 

चंबा में दो दिन से हो रही बारिश बन गई आफत 
चंबा जिले में हो रही बारिश अब आफत बन गई है. बारिश की वजह से जहां भूस्खलन होने से मार्ग बंद होने से लोग परेशान हो रहे हैं, तो वहीं जनजातीय क्षेत्र पांगी में ग्लेशियर गिरने से लोग आफत में हैं.  जिला मुख्यालय चंबा में सपड़ी मोहल्ले में चिल्ड्रन पार्क भूस्खलन से ध्वस्त हो गया है‌.  तो वहीं जनजातीय क्षेत्र पांगी के फिंडरू में ग्लेशियर गिरने से पेयजलापूर्ति ठप पड़ गई है. 

बता दें, चंबा शहर के बीचों-बीच स्थित मोहल्ला सपड़ी में भूस्खलन से पार्क का डंगा धंस जाने के कारण एक स्कूटी और एक मोटरसाइकिल जमींदोज हो गए. गनीमत यह रही कि हादसे के समय कोई भी राहगीर वहां से नहीं गुजर रहा था नहीं तो बड़ा नुकसान भी हो सकता था, क्योंकि जिस समय हादसा पेश आया उस समय अकसर स्कूली बच्चे इस मार्ग से गुजरते हैं. 

वहीं,  दूसरी ओर डीएवी पब्लिक स्कूल चौंतड़ा के समीप भी भूस्खलन की संभावना के मद्देनजर प्रशासन ने एहतियातन मार्ग को अस्थायी रूप से बंद करवा दिया है, ताकि कोई हादसा न हो. वहीं, लोगों की आवाजाही के लिए प्रशासन की ओर से वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है. 

उधर, एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा ने लोगों से खराब मौसम के बीच एहतियात बरतने की अपील की है.  साथ ही कहा कि अगर किसी भी प्रकार की कोई सूचना हो तो आपदा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1077 पर अविलंब साझा करें. 

 

Trending news