शिमला में क्रिसमस और नए साल पर हो सकती है Snowfall, होटलों में किए जा रहे खास इंतजाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1491110

शिमला में क्रिसमस और नए साल पर हो सकती है Snowfall, होटलों में किए जा रहे खास इंतजाम

Shimla Weather: शिमला में इन दिनों बर्फबारी न होने की वजह से पर्यटक निराश नजर आ रहे हैं, लेकिन क्रिसमस और नए साल पर बर्फबारी होने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में पर्यटन निगम की ओर से होटलों में खास कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 

शिमला में क्रिसमस और नए साल पर हो सकती है Snowfall, होटलों में किए जा रहे खास इंतजाम

शिमला/समीक्षा कुमारी: हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल इन दिनों पर्यटकों से गुलजार होने लगे हैं. बर्फबारी की चाह में बाहरी राज्यों से काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं, लेकिन फिलहाल राजधानी शिमला में मौसम साफ बना हुआ है और अभी बर्फबारी की संभावना भी काफी कम है. हालांकि हर बार की तरह क्रिसमस पर बर्फबारी की उम्मीद जताई जा रही है. 

शुक्रवार को राजधानी शिमला के मॉल रोड और रिज मैदान में काफी तादात में पर्यटक टहलते हुए नजर आए. इन दिनों शहर के होटल भी 80 फीसदी तक फुल हो चुके हैं. वीकेंड पर इस बार होटलों में सौ फीसदी ऑक्यूपेंसी होने की उम्मीद जताई जा रही है. पर्यटको की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश हैं.

क्रिसमस और नए साल के लिए एडवांस में रही होटलों की बुकिंग
पर्यटन कारोबारी मनु सूद का कहना है कि कोरोना के 2 साल बाद इस बार पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी है. क्रिसमस और नए साल तक पर्यटन कारोबार अच्छा रहने की उम्मीद है. वीकेंड पर भी काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं. अगर क्रिसमस पर बर्फबारी होती है तो शिमला में पर्यटकों की संख्या और ज्यादा बढ़ जाएगी, जिससे उनका भी कारोबार अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि क्रिसमस और नए साल को लेकर पर्यटक एडवांस में ही बुकिंग करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हमीरपुर में केवल पानी से उगाई जा रहीं महंगी सब्जियां, जानें कैसे

बर्फबारी न होने से निराश हो रहे पर्यटक
वहीं, शिमला पहुंचे पर्यटकों का कहना है कि वह बर्फबारी की आस लेकर शिमला आए थे, लेकिन यहां पर मौसम साफ बना हुआ है और धूप खिली हुई है. उन्होंने कहा कि यहां दिन में थोड़ी गर्मी का भी एहसास हो रहा है, जिससे उन्हें निराश होना पड़ रहा है. पर्यटकों का कहना है कि शिमला में क्रिसमस और नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद है.

शिमला के होटलों में किए जा रहे खास कार्यक्रम
वहीं, पर्यटन निगम भी पर्यटकों को लुभाने में जुट गया है. क्रिसमस और नए साल को देखते हुए होटलों में पैकेज जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही होटलों में खास कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है. निगम के होटलों में 50 फीसदी बुकिंग क्रिसमस और नए साल को लेकर करवाई गई हैं. वहीं, पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि दो साल कोरोना के चलते पर्यटन कारोबार पर बुरा असर पड़ा था, लेकिन अब कारोबार पटरी पर लौट आया है. इस साल नवंबर तक ही प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख पर्यटक प्रदेश में आ चुके हैं. अगर दिसंबर की बात जाए तो इस माह  बर्फबारी देखने के लिए भी पर्यटक क्रिसमस और नए साल पर यहां आते हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal: सीएम सुक्खू के इस प्लान से बिलासपुर के लोगों के मिलेगा बड़ा फायदा

2019 से 2022 तक कितना हुआ पर्यटकों का संख्या में इजाफा
कोरोना काल से पहले साल 2019 तक हिमाचल प्रदेश में करीब 1 करोड़ 60 लाख पर्यटक पहुंचते थे. इसके बाद कोरोना काल में साल 2020 में केवल 32 लाख और साल 2021 भी 56 लाख पर्यटक ही हिमाचल पहुंचे. साल 2022 में स्थिति सामान्य होने के बाद पर्यटन कारोबार ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है. इस साल नवंबर महीने तक हिमाचल प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख पर्यटक आ चुके हैं. हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप ने उम्मीद जताई है कि इस बार हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की आमद के रिकॉर्ड टूटेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news