Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बावजूद इस सीजन 24 फीसद कम हुई वर्षा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2410542

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बावजूद इस सीजन 24 फीसद कम हुई वर्षा

Himachal Pradesh Rain Alert: राज्य में मानसून सीजन में 471.1 मिमी बारिश हुई, जबकि औसत बारिश 618.9 मिमी है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बावजूद इस सीजन 24 फीसद कम हुई वर्षा

 

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बावजूद इस सीजन 24 फीसद कम हुई वर्षा

Himachal Pradesh Rain Alert: हिमाचल प्रदेश में 1 जून से 1 सितंबर के बीच बारिश में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है, जबकि मौजूदा मानसून के दौरान भारी बारिश के कारण राज्य में व्यापक नुकसान हुआ है और 150 से अधिक लोगों की जान चली गई है. राज्य के 12 जिलों में से 11 में बारिश की कमी दर्ज की गई.  मौसम विभाग के अनुसार, केवल शिमला जिले में 10 प्रतिशत अधिक बारिश हुई।

राज्य में चालू मानसून सीजन में 471.1 मिमी बारिश हुई, जबकि औसत 618.9 मिमी बारिश होती है, जो 24 प्रतिशत कम है.

ये भी पढ़े:  Himachal: 2 करोड़ से तैयार होंगे हमीरपुर में तीन नए पार्क, पार्क में बुजुर्गों और बच्चों को मिलेगी सुविधा

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, लाहौल और स्पीति जिले में सबसे अधिक 73 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई, इसके बाद किन्नौर में 43 प्रतिशत, चंबा और ऊना में 34-34 प्रतिशत, हमीरपुर में 33 प्रतिशत, सोलन में 31 प्रतिशत, कुल्लू में 22 प्रतिशत, सिरमौर में 16 प्रतिशत, मंडी और बिलासपुर में 11-11 प्रतिशत, कांगड़ा में आठ प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई. अधिकारियों ने कहा कि 27 जून को मानसून के आने से लेकर शनिवार शाम तक बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि बारिश से हुए नुकसान के कारण राज्य को 1,265 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश को छोड़कर शनिवार शाम से राज्य में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा. नाहन में 20 मिमी बारिश के साथ सबसे अधिक बारिश हुई, इसके बाद मंडी में 15 मिमी, धर्मशाला में 5 मिमी और डलहौजी में 4 मिमी बारिश हुई, जबकि नेरी और कुफरी में बारिश के निशान दर्ज किए गए.

स्थानीय मौसम विभाग ने 3 सितंबर को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का 'येलो' अलर्ट जारी किया है.शनिवार को लाहौल और स्पीति का केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ऊना 36 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा.

 

Trending news