दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनेगी शिंकुला टनल, तीन महीने में होगी काम की शुरुआत
Advertisement

दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनेगी शिंकुला टनल, तीन महीने में होगी काम की शुरुआत

अटल टनल रोहतांग के बाद अब बीआरओ दुनिया की सबसे ऊंची और लंबी टनल का निर्माण करने जा रहा है.  यह टनल कई मायनों में अहम है.

दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनेगी शिंकुला टनल, तीन महीने में होगी काम की शुरुआत

संदीप सिंह/मनाली: अटल टनल रोहतांग के बाद अब बीआरओ दुनिया की सबसे ऊंची और लंबी टनल का निर्माण करने जा रहा है.  यह टनल कई मायनों में अहम है. यह टनल सीमा तक रसद पहुंचाने का तीसरा और सबसे सुरक्षित विकल्‍प होगी.  मौजूदा समय में लेह लद्दाख के लिए पहला विकल्‍प जोजिला पास जो पाकिस्‍तान सीमा क्षेत्र से सटा है और दूसरा विकल्‍प बारालाचा पास है, जो चीन सीमा से सटा है.  अब यह तीसरा मार्ग शिंकुला पास में टनल के माध्‍यम से बनेगा.  यह मार्ग दोनों देशों की सीमा से दूर मध्‍य में होगा.  ऐसे में यह मार्ग काफी महत्‍वपूर्ण होगा. 

RR vs DC Dream 11 Prediction: गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में होगा राजस्थान रॉयल्स-दिल्ली कैपिटल्स का मैच, जानें पिच रिपोर्ट

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी , डायरेक्टर जनरल बीआरओ इस दिनों मनाली-लाहौल-झांस्कर दौरे पर है. आज अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में उन्होंने मीडिया से बातचीत.  राजीव चौधरी ने कहा कि टनल निर्माण होने से जांस्‍कर घाटी में पर्यटन बढ़ेगा. इस कारण यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.  अभी यहां सड़क व बिजली तक नहीं है. 

Karnal Road Accident: करनाल में ट्रक की जोरदार टक्कर से 4 लोगों की मौत, काल बनते जा रहा नेशनल हाईवे!

शिंकुला टनल दुनिया की सबसे ऊंची और लंबी टनल होगी. 15,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर 4.25 किमी लंबी टनल का निर्माण होगा.  जिसका काम जल्द शुरू होने जा रहा है.  दुनिया की सबसे ऊंची व लंबी टनल का निर्माण तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा. 

Watch Live

 

Trending news