Himachal Pradesh News: उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आपदा प्रभावित इलाकों का किया दौरा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1846859

Himachal Pradesh News: उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आपदा प्रभावित इलाकों का किया दौरा

Himachal Pradesh News: उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा कर घुमारवीं उपमंडल के तहत बल्लचुरानी, हरलोग, नैनगुजरां क्षेत्र में भारी बारिश के चलते हुए नुकसान का जायजा लिया. इसके साथ ही आपदा में मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों को जल्द शुरू करने के अधिकारियों को निर्देश दिए. 

Himachal Pradesh News: उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आपदा प्रभावित इलाकों का किया दौरा

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बिलासपुर जिला के घुमारवीं उपमंडल के बल्लचुराणी, हरलोग और नैनगुजरां क्षेत्र का दौरा कर भारी बरसात से हुए नुकसान का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने मनरेगा के तहत स्वीकृत कार्यों व शुरू किए गए कार्यों की सूची बनाकर जल्द रिपोर्ट करने के अधिकारियों को निर्देश दिए.

वहीं आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में भारी संख्या में कच्चे व पक्के घर, पुल, शौचालय व पशुशालाएं प्रभावित हुई हैं, जिसकी जानकारी मिलते ही तुरंत राहत के तौर पर प्रभावित ग्रामीणों को सहायता राशि प्रदान की गई है जबकि पूर्ण राहत राशि भी जल्द प्रदान कर दी जाएगी ताकि प्रभावित परिवार पुनः निर्माण कर सामान्य स्थिति में आ सके.

ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh News: मंडी जिला में हवाई उड़ान के जरिए पहुंचाया जा रहा राशन

इसके साथ ही उपायुक्त ने कहा कि जिन लोगों के मकान के लिए जमीन नहीं बची है उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी, जिसे लेकर उपमंडल अधिकारी व खंड विकास अधिकारी को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं ताकि अधिकारी जल्द इसकी सूची बनाकर उन्हें प्रस्तुत करें और इन आपदा प्रभावित लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत राहत प्रदान की जा सके. 

इसके साथ ही उन्होंने नैनगुजरां की प्रभावित फूलां देवी व मुठानी के अमरनाथ व कृष्ण लाल को 10-10 हजार रुपये की सहायता राशि के चेक भी प्रदान किए हैं. आबिद हुसैन ने खुण्डाण की पार्वती देवी व बल्लचुरानी निवासी कृष्णा देवी की आपदा से संबंधित समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इन्हें तय समय सीमा पर पूरा करने के आदेश भी दिए हैं.

गौरतलब है कि मानसून के दौरान बिलासपुर जिला में आई प्राकृतिक आपदा के चलते अब तक सरकारी व निजी क्षेत्र में 213 करोड़ 32 लाख के नुकसान का विभिन्न विभागों द्वारा आंकलन किया गया है, जिसमें लोक निर्माण विभाग की 442 सड़कें प्रभावित हुई हैं और 66 करोड़ 32 लाख रुपये का नुकसान, जलशक्ति विभाग की 178 योजनाओं में 69 करोड़ 74 लाख रुपये का नुकसान, कृषि विभाग के अंतर्गत 24 करोड़ 12 लाख का नुकसान, नगर निगम के अंतर्गत 8 करोड़ 17 लाख रुपये का नुकसान, शिक्षा विभाग के अंतर्गत 03 करोड़ 22 लाख का नुकसान, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को 02 करोड़ 74 लाख व उद्यान विभाग को 01 करोड़ 41 लाख रुपये का नुकसान हुआ है, जिसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन के माध्यम से प्रदेश सरकार को भेजी गई है.

ये भी पढ़ें- Shimla News: BJP सांसद सुरेश कश्यप ने PM व ग्रामीण विकास मंत्री का जताया आभार

इसके साथ ही बिलासपुर जिला में आपदा के चलते जहां 15 लोगों की मौत हुई है वहीं, 27 पक्के घर पूरी तरह गिर गए जबकि 664 घर आंशिक रूप से, 250 कच्चे मकान आंशिक रूप से व 33 कच्चे मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके साथ ही 125 रसोई घर, 21 शौचालय व 646 पशुशालाएं भी आपदा के चलते प्रभावित हुई हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news