Himachal Pradesh: कुल्लू मनाली जाने वाले पर्यटकों से इस रूट पर ना जानें की अपील
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1737691

Himachal Pradesh: कुल्लू मनाली जाने वाले पर्यटकों से इस रूट पर ना जानें की अपील

Himachal Pradesh News: किरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण कार्य को लेकर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए कहा कि टनल-01 व टनल-02 निर्माण कार्य के चलते कुल्लू मनाली जाने वाले पर्यटक फोरलेन की ओर न जाएं. फिलहाल वे चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे 205 से ही सफर करें.

 

Himachal Pradesh: कुल्लू मनाली जाने वाले पर्यटकों से इस रूट पर ना जानें की अपील

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट किरतपुर से मनाली फोरलेन मार्ग निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. ऐसे में जहां फोरलेन मार्ग का काफी हिस्सा व कुछ टनल्स का कार्य पूरा होने के चलते केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्वीट के जरिए हनोगी से झलोगी तक पांच टनल का कार्य पूरा होने पर इन्हें ट्रायल पर खोलने व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस फोरलेन मार्ग का उद्घाटन के प्रस्तावित होने की बात कही थी, वहीं अब देशभर से आने वाले पर्यटक इस फोरलेन मार्ग में सफर करने को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं.

गौरतलब है कि किरतपुर से मनाली फोरलेन मार्ग के तहत बिलासपुर जिला की पहली टनल नंबर 1 कैंचीमोड पर स्थित है जो कि पंजाब-हिमाचल की सीमा के समीप हैं. वहीं, बिलासपुर जिला में फोरलेन मार्ग की चार टनल्स शामिल हैं, जिसमें पहली टनल कैंचीमोड, दूसरी टनल थापना, तीसरी टनल तुन्नु व चौथी टनल टिहरा स्थित है.

ये भी पढें- NEET Result: नीट यूजी रिजल्ट में हिमाचल की चारवी सपटा ने 136वां रैंक हासिल कर स्टेट में किया टॉप

बता दें, टनल नंबर 1 कैंचीमोड़ व टनल नंबर 02 थापना में अभी निर्माण कार्य चला हुआ और फोरलेन मार्ग पर जगातखाना के समीप सलेफ डाली हुई है, जिसके चलते यहां से वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया है और अभी पुराने रूट चंडीगढ-मनाली नेशनल हाइवे 205 से ही वाहनों को भेजा जा रहा है. 

इस बात की जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि एनएचएआई के अधिकारियों से फोरलेन निर्माण कार्य की रिपोर्ट ले ली गई है. अभी फोरलेन निर्माण कार्य में करीब 15 से 20 दिन और लगेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल के लिए दिल्ली, पंजाब व हरियाणा सहित देशभर से आने वाले पर्यटकों को पुराने रूट चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे 205 से ही भेजा जा रहा है ताकि किरतपुर मनाली फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही से निर्माण कार्य में बाधा ना आए और पर्यटकों को भी जाम सहित अन्य किसी तरह की असुविधा का सामान ना करना पड़े.

NHAI अधिकारियों से मांगी गई रिपोर्ट
गौरतलब है कि किरतपुर-मनाली फोरलेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने 31 मई को व भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 13 जून को NHAI अधिकारियों से फोरलेन निर्माण का कार्य का जायजा लेकर इसके संबंध में रिपोर्ट भी मांगी है.

WATCH LIVE TV

Trending news