NHAI: मंडी से मनाली तक क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्ग का तेजी से किया जाएगा मरम्मत कार्य
Advertisement

NHAI: मंडी से मनाली तक क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्ग का तेजी से किया जाएगा मरम्मत कार्य

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बाद मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग को कुल्लू से मनाली के बीच हुए नुकसान का जायजा लिया.

 

NHAI: मंडी से मनाली तक क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्ग का तेजी से किया जाएगा मरम्मत कार्य

Himachal Pradesh News: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने जुलाई माह में ब्यास नदी में आई बाढ़ के कारण राष्ट्रीय उच्च मार्ग को कुल्लू से मनाली के बीच हुए नुकसान का जायजा लिया. इस दौरान यहां के लोगों की मांगों को भी सुना. 

प्रबोध सक्सेना ने कहा कि लगातार हुई बरसात के कारण मंडी से मनाली के बीच राष्ट्रीय उच्च मार्ग को भारी नुकसान पहुंचा है, जिससे जिला के किसान, बागवानों सहित पर्यटन क्षेत्र को भी काफी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि राजमार्ग सहित अन्य मार्गों को खोलना सरकार की प्राथमिकता है और दशहरे से पूर्व राष्ट्रीय उच्च मार्ग को मनाली तक टेंपरेरी तौर पर 7 मीटर चौड़ा कर ब्लैकटॉप कर दिया जाएगा ताकि अन्य बड़े वाहनों सहित वॉल्वो बसों की आवाजाही शुरू की जा सके.

ये भी पढे़ं- Shimla News: हिमाचल में बड़ा फैसला, आम सहित कई पेड़ों की कटाई पर लगी रोक

इस दौरान आलू ग्राउंड, क्लाथ, ब्रान व रायसन में पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसाइयों, पंचायत प्रतिनिधियों व आम जनों ने मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव से भेंट की और उनसे कुल्लू मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा कर डबल लेन शुरू करने का आग्रह किया ताकि किसान व बागवान अपने उत्पादों को मंडी तक पहुंचा सकें. साथ ही पर्यटन व्यवसाय को भी गति मिल सके. लोगों ने ब्यास नदी के दोनों तरफ तटीकरण करने का आग्रह किया ताकि ब्यास नदी से बाढ़ से होने वाले नुकसान का स्थायी हल हो सके. 

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने कहा कि 15 अक्टूबर तक अस्थाई रूप से सभी प्रकार के वाहनों के लिए तैयार कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कुल्लू मनाली राष्ट्रीय राज मार्ग का स्थाई तौर पर निर्माण आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञ की रिपोर्ट के आधार पर लिया जाएगा. उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को मंडी से मनाली तक क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्ग के मरम्मत कार्य को युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए ताकि किसानों व बागवानों को अपने उत्पाद मंडी तक पहुंचाने में कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में स्कूल के शेड्यूल्ड बदलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कही बड़ी बात

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, एनएचएआई के आरओ अब्दुल बासित, एनएचएआई के परियोजना निदेशक एसडीएम मनाली रमन शर्मा, डीएसपी केडी शर्मा व अन्य उपस्थित थे.

इस दौरान ग्राम पंचायत ब्रान द्वारा वन विभाग के सहयोग से ब्रान में आयोजित वन महोत्सव में मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, एनएचएआई के आरओ अब्दुल बासित व अन्य ने देवदार के पौधे रोपित किए. 

WATCH LIVE TV

Trending news