Hamirpur Lok Sabha BJP Candidate: हमीरपुर लोकसभा सीट से फिर से प्रत्याशी बने अनुराग सिंह ठाकुर, पढ़ें सियासी सफर
Advertisement

Hamirpur Lok Sabha BJP Candidate: हमीरपुर लोकसभा सीट से फिर से प्रत्याशी बने अनुराग सिंह ठाकुर, पढ़ें सियासी सफर

Hamirpur Lok Sabha BJP Candidate Anurag Thakur: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने हिमाचल के हमीरपुर से अनुराग ठाकुर पर फिर से विश्वास दिखाया है. जानिए कैसा रहा उनका सियासी सफर.. 

Hamirpur Lok Sabha BJP Candidate: हमीरपुर लोकसभा सीट से फिर से प्रत्याशी बने अनुराग सिंह ठाकुर, पढ़ें सियासी सफर

Anurag Thakur Profile: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने बुधवार को अपनी दूसरी लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में हमीरपुर के अनुराग ठाकुर पर फिर बीजेपी ने फिर दांव खेला है. ऐसे में अनुराग ठाकुर ने उनपर विश्वास के लिए पीएम का धन्यवाद किया. इस खबर में जानिए अनुराग ठाकुर के राजनीतिक सफर के बारे में. 

अनुराग सिंह ठाकुर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री हैं.  वह हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से चौथी बार संसद सदस्य हैं. उन्होंने पहले वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री (31 मई 2019 से 7 जुलाई 2021) के रूप में कार्य किया. 

अनुराग ठाकुर का जन्म 24 अक्तूबर 1974 को हमीरपुर के समीरपुर गांव में हुआ. अनुराग हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल एवं शीला देवी के बेटे हैं. उन्होने जालंधर के दोआब कॉलेज से बीए किया.  पहली बार मई 2008 में भाजपा से लोकसभा के लिए चुने गए. 

Himachal BJP Candidate: कौन है सुरेश कश्यप? जो शिमला सीट से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 2024, जानें राजनीतिक सफर

संसद के भीतर उन्होंने आईटी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष और लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया है. 16वीं लोकसभा के दौरान, उन्हें लोकसभा के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया और वह यह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए. उन्होंने डब्ल्यूटीओ की संसदीय समिति और संचालन समिति में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया.

2016 में उन्हें 124 सिख रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट के पद पर प्रादेशिक सेना में एक नियमित अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था, जिससे वह नियमित अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले पहले सेवारत भाजपा सांसद बन गए. उन्हें 2021 में कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था.

वह भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो- भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और भाजपा में लगातार तीन बार नियुक्त होने वाले एकमात्र राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं. 

अनुराग ठाकुर एक उत्साही खेल प्रेमी हैं और उन्होंने एक खेल प्रशासक के रूप में खेलों में बहुत बड़ा योगदान दिया है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. 

साल 2019 में उन्हें सांसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. चैंपियंस ऑफ चेंज 2019 पुरस्कार से भी वह सम्मानित हुए हैं. विश्व आर्थिक मंच और ग्लोबल फंड द्वारा "यंग ग्लोबल लीडर" के रूप में मान्यता प्राप्त अनुराग ठाकुर ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की श्रेणी में अपना "ग्लोबल चैंपियन" बनाया. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news