Himachal Pradesh Chunav 2022 Date: हिमाचल चुनाव के तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1394839

Himachal Pradesh Chunav 2022 Date: हिमाचल चुनाव के तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग, जानें पूरी डिटेल

Himachal Chunav Date: हिमाचल प्रदेश में चुनाव आयोग मे विधानसभा की तारीखों का ऐलान (Himachal Election Date Announce) कर दिया है. यहां 12 नवंबर (Himachal Voting Date) को वोटिंग होगी. जानें क्या है पूरा शेड्यूल

Himachal Pradesh Chunav 2022 Date: हिमाचल चुनाव के तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग, जानें पूरी डिटेल

Himachal Pradesh Election Date: हिमाचल प्रदेश में चुनाव आयोग मे विधानसभा की तारीखों का ऐलान (Himachal Election Date Announce) कर दिया है. यहां 12 नवंबर (Himachal Voting Date) को वोटिंग होगी. कुल 68 विधानसभा पर एक ही फेज में मतदाता मतदान करेंगे. वहीं, 8 दिसंबर को मतगणना (Himachal Election Counting Date)  की जाएगी. वहीं वोटिंग के एक महीने बाद 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण होगा.  

जानें विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल 
1. आधिकारिक नोटिफिकेशन की तारीख -17 अक्टूबर
2. नामांकन की प्रक्रिया- 25 अक्टूबर
3. नामांकन की जांच- 27 अक्टूबर
4. नामांकन की वापसी- 29 अक्टूबर 
5. चुनाव की तारीख- 12 नवंबर
6. मतगणना - 8 दिसंबर

चुनाव आयोग की जरूरी बातें
चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल में 55 लाख वोटर हैं. इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव में सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी. इसके अलावा PWD 56,001 होगी. वहीं उन्होंने बताया कि प्रदेश में 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख वोटर्स हैं. इसके साथ ही 1184 ऐसे वोटर हैं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है. इतना ही नहीं, 1 लाख 86 हजार 861 ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार वोट करेंगे. इनमें 18 से 19 साल के युवा शामिल हैं. 

Himachal Chunav 2022: हिमाचल में कांग्रेस का चुनावी शंखनाद,  प्रियंका गांधी ने किया 1 लाख रोजगार का वादा 

राजीव कुमार ने आगे कहा कि पूरा चुनाव कोविड प्रोटोरकॉल के तहत होगा. चुनाव के दौरान सभी सीमाएं सील होंगी. फेक न्यूज और अफवाहों पर आपको ध्यान नहीं देना है. वहीं, 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए, विकलांग या कोविड से संक्रमित लोग जो वोट देना चाहते हैं और पोलिंग बूथ नहीं आ सकते हैं. ऐसे में वोटर्स के लिए आयोग घर जाकर वोटिंग की सुविधा देगा. 

उन्होंने कहा कि चुनाव को पारदर्शिता को कराने के लिए कई सारी तकनीकि का इस्तेमाल किया जाएगा. नागरिक चुनाव आयोग के cVigil ऐप से किसी भी प्रकार की चुनावी गड़बड़ी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हर अलर्ट पर 100 मिनट में कार्रवाई की जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा कि चुनाव आयोग – ईसी 3 व्यापक उद्देश्यों के साथ काम कर रहा है.स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी, सुलभ और प्रलोभन मुक्त चुनाव आयोजित करें. इसके साथ ही परेशानी मुक्त और आरामदायक मतदान अनुभव. अधिकतम मतदाता भागीदारी.

उन्होंने कहा कि अक्टूबर में बहुत सारे त्यौहार हैं. ऐसे में हम इलेक्शन कमीशन को जोड़ रहे हैं. यह लोकतंत्र का त्यौहार है. सबकी भागीदारी आने वाले चुनावों में होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वोटिंग के दौरान कैश से संबधित कोई भी लेने देने नहीं होगी. चुनाव आयुक्त ने बताया कि 68 विधानसभा सीट पर 17 SC सीट हैं. 3 ST सीट हैं और 48 जनरल (General Seat) सीटें हैं. 

Watch Live

Trending news