Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दी जाएगी तीन बिस्वा जमीन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1857053

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दी जाएगी तीन बिस्वा जमीन

Himachal Pradesh News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हमीरपुर के दो दिवसीय दौरे पर हैं. दौरे के दूसरे दिन उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में हुई त्रासदी को देखते हुए प्रदेश की सरकार आपदा प्रभावितों की मदद जरूर करेगी. 

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दी जाएगी तीन बिस्वा जमीन

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह दो दिवसीय दौरे पर हमीरपुर पहुंचे हुए हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन सीएम सुक्खू बड़सर विधानसभा क्षेत्र में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में जल्द ही स्पेशल कमांडो फोर्स का गठन किया जाएगा. यह फोर्स चिट्टे और साइबर क्राइम से जुड़े मामलों पर काम करेगी. साथ ही ये टीम टूरिज्म फोर्स के तौर पर भी काम करेगी.

उन्होंने कहा कि इस स्पेशल फोर्स में 1000 कमांडो भर्ती किए जाएंगे. इन्हें अलग-अलग फील्ड की स्पेशल ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाएगा जो कि खास मामलों से निपटने में सक्षम होगी. उन्होंने कहा कि कमांडो फोर्स भारती के लिए जहां जरूरी होगा वहां नियमों में भी परिवर्तन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने शिक्षकों को किया सम्मानित

बता दें, मंगलवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बड़सर विधानसभा क्षेत्र के गांव जब्बल खैरियां पहुंचें. यहां उन्होंने आपदा प्रभावित परिवारों के लिए चलाए जा रहे राहत एवं पुनर्वास कार्यों का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने गांव गुरु दा बन, समताणा खुर्द और लाहड़ी सालन में भी राहत एवं पुनर्वास कार्यों का जायजा लिया. 

मुख्यमंत्री भोटा से टौणी देवी, उहल, ननोट, भटेड़, उटपुर, सचूही, बजाहर, जोल पलाही और मैहलड़ू में राहत एवं पुनर्वास कार्यों का निरीक्षण करते हुए सुजानपुर पहुंचें. सीएम सुक्खू ने सुजानपुर शहर और इसके आस-पास के क्षेत्रों में भी आपदा प्रभावित लोगों से मुलाकात की और राहत एवं पुनर्वास कार्यों का जायजा लिया. 

ये भी पढ़ें- शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित कर चुके प्रधानाचार्य संजीव अत्री

हमीरपुर के कर्मचारी चयन आयोग के मामले पर उन्होंने कहा कि इसे लेकर रणनीति तैयार की जा रही है. हमीरपुर की इतनी बड़ी इमारत को बेकार नहीं होने दिया जाएगा. जल्द ही इसमें कामकाज और अलग-अलग श्रेणियों की भर्ती शुरू की जाएगी. प्रदेश में स्टोन क्रशरों को बंद करने के फैसले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 15 सितंबर तक नदी और खड्डों में माइनिंग को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है. यहां अब जरूरत के हिसाब से ही माइनिंग होगी. 

वहीं, उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में बारिश से हुए नुकसान का लगातार जायया लिया जा रहा है. प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी हुई है. इन हालातों के बीच प्रदेश सरकार लोगों के जख्मों पर मरहम जरूर लगाएगी, जिन लोगों के घर और जमीन बह गए हैं उन्हें नियमों के मुताबिक तीन बिस्वा जमीन दी जाएगी ताकि वह अपने घर बना सकें. 

WATCH LIVE TV

Trending news