Himachal Pradesh News: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डिजिटल लाइब्रेरी और कृषि भवन की रखी आधारशिला
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1922613

Himachal Pradesh News: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डिजिटल लाइब्रेरी और कृषि भवन की रखी आधारशिला

Himachal Pradesh News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बिलासपुर दौरे के दौरान 50 लाख रुपये के बजट से बनने वाली डिजिटल लाइब्रेरी व 5 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से बनने वाले कृषि भवन की आधारशिला रखी. 

 

Himachal Pradesh News: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डिजिटल लाइब्रेरी और कृषि भवन की रखी आधारशिला

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बिलासपुर जिला के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे, जहां उन्होंने प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी की आधारशिला रखी. वहीं, बिलासपुर के रौड़ा सेक्टर स्थित जिला पुस्तकालय में 50 लाख के बजट से डिजिटल लाइब्रेरी भवन का निर्माण किया जाएगा, जहां रीडर्स के लिए ऑनलाइन स्टडी टैब सुविधा रहेगी. इसके साथ ही सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने धौलरा में करीब 5 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से बनने वाले कृषि भवन की भी आधारशिला रखी है. 

इस दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वह 25 अक्टूबर को दोबारा बिलासपुर के दौरे पर आएंगे. उस दौरान वह आपदा प्रभावित लोगों को राहत चैक वितरित करेंगे. वहीं मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार पर भी जमकर निशाना साधा. 

ये भी पढ़ें- Nagar Parishad हमीरपुर को नगर निगम बनाने के प्रस्ताव पर सरकार उठाएगी अहम कदम

सीएम सुक्खू ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय आपदा घोषित करने व स्पेशल रिलीफ पैकेज घोषित करने की मांग को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव लाई थी, लेकिन भाजपा ने प्रदेश की जनता का साथ देने की बजाय राजनीतिक रोटियां सेकने का काम किया और प्रस्ताव का समर्थन भी नहीं किया, जिसका नतीजा यह रहा कि केंद्र सरकार ने ना हिमाचल को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया और ना ही स्पेशल पैकेज की घोषणा की, जिसके बाद प्रदेश सरकार को कोई भी आशा नहीं रही.

इसके साथ ही कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदा के चलते 12 हजार करोड़ रुपये के नुकसान का क्लेम केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया है, जिसे मिलने की उम्मीद उन्हें पूरी है और केंद्र सरकार को भी जल्द से जल्द इसे जारी करना चाहिए. वहीं सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि केंद्र सरकार अगर स्पेशल पैकेज जारी करती तो आज हिमाचल प्रदेश जो कि आर्थिक तंगी से गुजर रहा है उसे बड़ी राहत मिल पाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और प्रदेश की जनता, सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों और पेंशनर्स ने इस संकट की घड़ी में प्रदेश सरकार का साथ दिया है और मुख्यमंत्री राहत कोष में धनराशि जुटाने में अपना पूर्ण सहयोग किया है, जिसके लिए उन्होंने सभी का आभार जताया है. 

ये भी पढ़ें- पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है चादर ट्रैक, तेजी से बढ़ रहा सैलानियों का क्रेज

वहीं प्रदेश में हजारों जिला परिषद कैडर के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा विभाग में विलय की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में कैडर के अधिकारी व कर्मचारी अपनी मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं जो कि गलत है और जिला परिषद कैडर को स्टेट कैडर का दर्जा दे दिया गया है. 

उन्होंने कहा कि सरकार उनकी मांग को गंभीरता से ले रही है. साथ ही कहा कि उन्हें इस समय हड़ताल छोड़कर काम पर जाना चाहिए. वहीं कैबिनेट मंत्री की लिस्ट में बिलासपुर को शामिल करने के सवाल पर सीएम सुक्खू ने कहा कि आने वाले समय में बिलासपुर से भी एक कैबिनेट मंत्री होगा जिस पर वह विचार लर रहे हैं. साथ ही उन्होंने वर्ष 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल कांग्रेस के पूरी तरह से तैयार होने का दावा किया.

WATCH LIVE TV

Trending news