Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला को मिला ऑटोनॉमी यूनिवर्सिटी का दर्जा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2145499

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला को मिला ऑटोनॉमी यूनिवर्सिटी का दर्जा

Himachal Pradesh Central University: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने देशभर के शीर्ष 8 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है. 

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला को मिला ऑटोनॉमी यूनिवर्सिटी का दर्जा

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने देशभर के शीर्ष 8 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है. जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ग्रेडेड ऑटोनोमी प्रदान किया गया है. धर्मशाला में प्रेसवार्ता के दौरान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति सत प्रकाश बंसल ने कहा कि श्रेणीबद्ध स्वायत्तता के समझौते का उद्देश्य विश्वविद्यालयों को उनकी समग्र गुणवत्ता और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अधिक प्रशासनिक और शैक्षणिक स्वतंत्रता के साथ सशक्त बनाना है. 

Himachal Pradesh: HRTC ने शुरू की कैशलेस टिकट सर्विस, अब शिमला से अयोध्या के लिए चलेंगी बसें

 

उन्होंने कहा कि इस तरह की स्वायत्तता का स्थान दिए जाने के परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय को अब शैक्षणिक, प्रशासनिक और वित्तीय मामलों से संबंधित निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में उच्च स्तर की स्वायत्तता प्राप्त होगी. कुलपति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा कई विदेशी विश्वविद्यालय के साथ भी समझौता ज्ञापन साइन किए गए हैं. 

उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा और उन्हें विदेश जाने का भी अवसर मिलेगा. विदेशों के विद्यार्थी भी पढ़ने के लिए हिमाचल आएंगे. इससे विद्यार्थियों को एक्स्पोजर मिलेगा. बंसल ने कहा कि आज के समय में नौकरी की कमी नहीं है, लेकिन विद्यार्थियों में स्किल की कमी है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्किल की ट्रेनिंग देकर इस कमी को दूर किया जाएगा. 

Ma Chintapurni: चिंतपूर्णी मंदिर में सुविधाओं के उन्नयन एवं विकास कार्य की परियोजना का PM मोदी ने किया वर्चुअल शुभारंभ

 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक केंद्रीय विश्वविद्यालय का देहरा भवन बनकर तैयार होगा और वहां पर कक्षाएं चलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अपने कैंपस में शिफ्ट होने के बाद आधारभूत ढांचे में और सुधार आएगा. विद्यार्थीयों को और अधिक सुविधाएं मिलने से हम और बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे, जिससे कि केंद्रीय विश्वविद्यालय की ग्लोबल स्तर पर पहचान और अधिक होगी. 

रिपोर्ट-विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news