Himachal Pradesh में 530 लाख रुपये की लागत से बनेंगे 9 नलकूप, किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1849577

Himachal Pradesh में 530 लाख रुपये की लागत से बनेंगे 9 नलकूप, किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

Himachal Pradesh News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार आज 76 लाख रुपये की लागत से तैयार नलकूप का उद्घाटन करने के लिए ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के ढ़सोली गांव पहुंचे, जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए किसानों की आय दोगुना करने का प्लान बताया.  

 

Himachal Pradesh में 530 लाख रुपये की लागत से बनेंगे 9 नलकूप, किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

भूषण शर्मा/नूरपुर: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने गुरुवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के ढ़सोली गांव में 76 लाख रुपये की लागत से तैयार नलकूप का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हर घर को नल से जल और खेत तक पानी पहुंचाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

कृषि मंत्री ने बताया कि इस नलकूप के लगने से क्षेत्र में जलवृद्धि होने के साथ किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी, जिससे करीब 9.50 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी. उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल सुविधा को सुचारू बनाए रखने के लिए 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 5 नलकूप बना दिए गए हैं और बचे हुए नलकूप का कार्य प्रगति पर है. इसके अलावा 530 लाख रुपये से 9 और नलकूप लगाने की स्वीकृति मिल चुकी है, जिनका कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा, जबकि 15 और नलकूप लगाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई जा रही है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: खत्म हुआ इंतजार! अब आसान होगा इस क्षेत्र का सफर

कृषि मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में नलकूपों का जाल बिछाया जा रहा है, जिससे यहां की जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. उन्होंने कहा कि सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ होने से किसानों को खेती का ढांचा बदलने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके.

चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश में आई आपदा से करोड़ों रुपये का नुकसान होने के साथ मानवीय क्षति हुई है, जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है. इसके बावजूद विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, बीडीसी, जिला परिषद सदस्यों के साथ एनजीओ और पार्टी कार्यकर्ताओं से आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों का सहयोग करने की अपील की.

ये भी पढे़ं- Himachal scholarship scam: ईडी ने कई स्थानों पर की छापेमारी, जब्त किए 75 लाख रुपये

कृषि मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए हरनोटा से झींझपुर-सिद्धपुरघाड़ संपर्क मार्ग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजी गई है, जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया जाएगा.

चंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली गारंटी के रूप में पुरानी पेंशन योजना का वायदा पूरा कर दिया है, जिसका लाभ सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलना शुरू हो गया है. इसके अलावा पात्र महिलाओं के लिए प्रतिमाह 1500 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है.

इसके बाद ढ़सोली पंचायत के रिटायर्ड कैप्टन फौजा सिंह ने कृषि मंत्री के माध्यम से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए 5100 रुपये का अंशदान दिया. कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याएं भी सुनीं और अधिकांश का मौके पर ही समाधान भी किया, जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए.

WATCH LIVE TV

Trending news